Tuesday , October 24 2017
5 andorid smartphones jinhe app india me 2000 rupaye ks andar kharid sakte hai
5 andorid smartphones jinhe app india me 2000 rupaye ks andar kharid sakte hai

5 एंड्राइड स्मार्टफोन्स जिन्हें आप इंडिया में 2000 रुपए के अंदर खरीद सकते हैं

स्मार्टफोन युग की शुरूआत से हमने महंगे डिवाइस देखे हैं जिनके कारण कई लोगों को सस्ते फोन्स से भी काम चलाना पड़ा। लेकिन अब लेटेस्ट टेक्नोलॊजी और ब्रांड्स के बीच गलाकाट प्रतिस्पर्धा के चलते स्मार्टफोन्स की कीमते भी पाताल छूने लगी है। आज छह हजार रूपए की कीमत में ही हमें ऐसे स्मार्टफोन मिल जाएगें जिनमें सभी तरह के फीचर होते हैं। जैसे कि चाइनीज कंपनियों की ओर से एंट्री लेवल सेगमेंट में कई सारे स्मार्टफोन लांच किए जा चुके है तो साथ ही इंडियन ब्रांड्स ने भी मात्र दो हजार रुपए की कीमत में भी कुछ स्मार्टफोन लांच किए है। हालाकि यह स्मार्टफोन महंगें डिवाइस की तरह काम नहीं करते लेकिन फिर भी यह स्मार्टफोन्स बेसिक फोन के अच्छे विकल्प हो सकते हैं। हम यहां कुछ एंड्राइड स्मार्टफोन्स की एक लिस्ट दे रहे हैं जो इंडिया में मात्र दो हजार रूपए की कीमत में उपलब्ध है।

Ringing Bell Freedom 251 – कीमत मात्र 251 रूपए

कीमत के मामले में इस स्मार्टफोन का कोई भी सानी नहीं है। रिंगिंग बेल फ्रीडम 251 में फीचर्स भी दो हजार रूपए से कम में मिलने वाले डिवाइसेज से अच्छे हैं। यह सबसे ज्यादा सब्सिडी पर मिलने वाला स्मार्टफोन है। लेकिन इसकी सबसे बड़ी समस्या है यह आसानी से नहीं मिलता। अगर इसके स्पेसिफिकेशन की बात करे तो इसमें चार इंच का qHD IPS डिस्प्ले है और यह 1.3GHz के क्वॊड कोर प्रोसेसर पर चलता है। 1GB RAM के साथ ही मेमोरी कार्ड से 8GB तक इसमें स्पेस बढ़ायी जा सकती है। वहीं इसके कैमरे की बात करे तो पीछे की ओर इसमें फ्लैश लाइट के साथ 3.2MP और फ्रंट में 0.3MP का कैमरा लगा है। यह एक ड्यूल सिम स्मार्टफोन है और गूगल के एंड्राइड 5.1 लॊलीपॊप आपरेटिंग सिस्टम पर यह काम करता है। इन सबके साथ ही इसमें 1,450mAh की बैटरी लगी है।

Datawind Pocket Surfer 2G4 – कीमत 1999 रूपए

आकाश टैबलेट बनाने वाली कंपनी डाटाविंड ने भी सस्ता स्मार्टफोन पॊकेट सर्फर 2G4 पिछले साल इंडिया में लांच किया था। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में एक साल तक फ्री इंटरनेट देने के लिए रिलायंस और टेलेनॊर से पार्टनरशिप की है। यह ड्यूल सिम स्मार्टफोन पुराने एंड्राइड वर्जन 4.2.2 जैलीबीन पर काम करता है। इसकी 3.5 इंच के डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 960*480 पिक्सल है। यह 1Ghz के सिंगल को कोर्टेक्स A7 प्रोसेसर पर काम करता है। साथ ही इसमें माली 400 जीपीयू भी है। रैम की बात करे तो केवल 256MB है। इतनी कम रैम के बावजूद यह 32GB तक मेमोरी कार्ड सपोर्ट करता है। फोन में पीछे LED फ्सैश लाइट के साथ VGA कैमरा है, लेकिन फ्रंट कैमरा नहीं है।

BQ S37 – कीमत 1999 रूपए

BQ एक स्पैनिश स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। इसने भी इंडिया में BQ S37 नाम से यह सस्ता स्मार्टफोन लांच किया है और कीमत मात्र 1999 रूपए रखी है। 3.5 इंच की स्क्रीन का रिजोल्यूशन 800*480 पिक्सल है और यह एक साल पूराने एंड्राइड 4.4 किटकैट पर काम करता है। मीडियाटेक के 1.3GHz के ड्यूल कोर प्रोसेसर के साथ ही इसमें 512 MB रैम है। और इंटरनल स्टोरेज भी 512MB ही है। हालाकि स्टोरेज को मेमोरी कार्ड से 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। कैमरे की बात करते तो पीछे फ्लैश के साथ 3MP का कैमरा और सेल्फी के लिए 0.3MP का कैमरा है। इसमें 1800mAh की बैटरी है। ड्यूल सिम स्मार्टफोन की दोनो सिम 3G सपोर्ट करती है। साथ ही कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई, ब्लूटुथ, जीपीएस आदि भी है।

Swipe Konnect 4 Neo – कीमत 1999 रुपए

स्वाइप कनेक्ट 4 नियो भी इंडियन कंपनी की ओर से एक सस्ता स्मार्टफोन है। स्वाइप जिसे सस्ते टैबलेट बनाने के लिए जाना जाता है, अभी कुछ समय पहले एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन भी लांच किया है। इसके स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यह 4 इंच के डिस्प्ले में 800*480 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ आता है और मीडियाटेक के 1Ghz ड्यूल कोर प्रोसेसर पर चलता है। मात्र 256MB रैम के साथ ही इसमें 512MB इंटरनल स्टोरेज(मेमोरी कार्ड सपोर्ट) भी है। यह एंड्राइड 4.4.2 किटकैट पर चलता है और 1500mAh बैटरी के साथ आता है। इसमें पीछे फ्लैश लाइट के साथ 2MP का और फ्रंट में VGA कैमरा है। यह एक ड्यूल सिम स्मार्टफोन है।

Celkon Campus A409 – कीमत 1999

अंतिम वर्ष, सेलकॊन ने यह स्मार्टफोन लांच किया था। कम कीमत के साथ ही इसमें स्मार्टफोन के सभी बेसिक फीचर्स है। यह गोल्ड, व्हाइट, सिल्वर और डार्क ब्लू कलर में आता है। सेलकॊन इसके साथ एक फ्री फ्लिप कवर भी दे रहा है। पांच इंच का यह स्मार्टफोन 1.2Ghz dual core processor के साथ आता है और 256MB रैम पर चलता है। इसमें 512MB इंटर्नल स्टोरेज है। पीछे की ओर फ्लैश लाइट के साथ 2MP और आगे सेल्फी के लिए 1.3MP का कैमरा है। इसमें 1400mAh की बैटरी है 6 घंटे का टॊकटाइम देती है। इस ड्यूल सिम फोन में वाई-फाई, ब्लुटूथ, जीपीएस भी है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …