Tuesday , June 27 2017
AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना देश में किसी का मोबाइल नंबर काम नहीं करेगा। क्योंकि इसी वर्ष फरवरी माह में सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में सुनवाई करते हुए भारत सरकार को देश में मौजूद सभी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने का आदेश दिया था।

जिसके बाद सरकार के टेलीकाॅम विभाग, ट्राई औऱ अन्य विभागों समेत सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मीटिंग की थी और इस वर्ष के अंत तक देश में सभी मोबाइल नंबरों को आधार कार्ड से जोडऩे की रूपरेखा रखी थी।

इस मामले में अब टेलीकाॅम कंपनियों ने काम करना भी शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक एयरटेल औऱ आइडिया समेत अन्य टेलीकाॅम कंपनियां अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अपने नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कह रही है।

मैसेज में साफ कहा जा रहा है कि आगे भी इस नंबर को चालू रखने के लिए शीध्र इसे आधार कार्ड से जोड़े। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आसानी से आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़ सकते हैं औऱ समय से पहले अपने नंबर को डिएक्टिवेट होने से बचा सकते हैं।

सबसे पहले तो यह देख ले किं क्या आपको भी नीचे दिया गया मैसेज या फिर इस तरह का कोई अन्य मैसेज आया है या नहीं? अगर ये मैसेज आपको प्राप्त हो गया है तो ध्यान रखें कि इसके अनुसार आपको अपने नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है और इसे टालें नहीं।

हालांकि कंपनियों ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि की अभी घोषणा नहीं की है। लेकिन अगर आपको मैसेज आ ही गया है तो आज नहीं तो कल ऐसा जरूर करवां लेवें। वहीं दूसरी ओर अगर आपने नंबर पर इस तरह का कोई मैसेज नहीं आया है तो भी एक बार कस्टमर केयर से बात कर पूछ लें।

Aadhar mobile connect

वहीं दूसरी ओर सरकार ने टेलीकाॅम कंपनियों को इस काम के लिए 6 फरवरी 2018 तक की अंतिम तारीख दी है। हालांकि यह साफ नहीं है कि इसके बाद कंपनियां आधार कार्ड से ना जुड़े नंबर को बंद कर देगी। लेकिन फिर भी वक्त खत्म होने से पहले आप अपने नंबर को आधार से लिंक करवा लें।

ये काम करें –

  • आधार कार्ड लेकर अपनी कंपनी के नजदीकी रिटेल स्टोर पर जाएं।
  • वहां मौजूद कंपनी कर्मचारी को अपना नंबर आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कहें।
  • वह आपका आधार नंबर लेगा।
  • फिर आपके नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजेगा।
  • इसके बाद आधार के लिए फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन होगा।
  • इस प्रक्रिया को करने के बाद 24 घंटों के अंदर आपके नंबर पर अंतिम वेरिफिकेशन मैसेज आएगा। इसका जवाब YES में देवें।
  • बस अब आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है।
आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Gorilla Glass Display

गोरिल्ला ग्लास क्या है? जानिए स्मार्टफोन डिस्प्ले पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाएं या नहीं?

दोस्तों, ज्यादा पूरानी बात नहीं है लेकिन आपको याद होगा कि पहले फोन के डिस्प्ले …