Tuesday , October 24 2017
Air India to provide WiFi onboard
Air India to provide WiFi onboard

एयर इंडिया देगा फ्लाइट के दौरान यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा, BSNL से कर रहा बात

अगर आप भी इंडिया में फ्लाइट के दौरान इंटरनेट इस्तेमाल ना कर पाने की समस्या से परेशान है तो आपके लिए एक खूशखबरी है। क्योंकि भारत सरकार की कंपनी एयर इंडिया अब अपने यात्रियों को फ्लाइट के दौरान वाई-फाई सुविधा देने जा रही है। इसके लिए कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) से बात कर रही है। कंपनी ने BSNL से इस सुविधा के लिए संभावित खर्चे के बारे में पूछा है। एयरक्राॅफ्ट में वाई-फाई लगाने के खर्चे की जानकारी ली है। इतना ही नहीं इस मामले में एयर इंडिया कुछ इंटरनेशनल आॅनबोर्ड इंटरनेट प्रोवाइडर से भी बात कर रहा है।

कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि फ्लाइट के दौरान इंटरनेट की सुविधा पहले से ही कई इंटरनेशनल एयरलाइन्स की ओर से दी जा रही है। हालांकि हम पहले यह देख रहे हैं कि इस प्रोजेक्ट का खर्चा कितना आएगा। अगर यह बजट में हुआ तो हम इस सुविधा को हमारे एयरक्राॅफ्ट में जरुर लगवाएंगे।

“खर्चे के हिसाब से ही हम यह भी निर्धारित करेगें कि वाई-फाई की सुविधा पहले घरेलू या फिर इंटरनेशनल उड़ानों में दे, इस पर भी विचार करेगें। फिर उसके बाद इसे फ्री देने या फिर कोई पैसा वसूल करने पर भी विचार किया जाएगा। जब तक हम इस बारे में कोई निर्णय पर आएंगे, तब तक हम उम्मीद कर सकते हैं कि इंडिया एयरक्राॅफ्ट में इंटरनेट के इस्तेमाल पर अपने नियमों में थोड़ी ढील लाए।” जैसा कि अधिकारी ने बताया।

यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि कंपनी अपने यात्रियों को फ्लाइट के दौरान वाई-फाई फ्री में चलाने देगी या फिर इसके लिए वाकई में कोई पैसा वसूल भी करेगी। कंपनी का जो भी प्लान हो, प्लाइट के दौरान इंटरनेट मिलने से यात्रियों को जरुर राहत मिलेगी। और फ्लाइट के समय का सदूपयोग कर अपने आॅनलाइन काम निपटा सकेगें।
फ्लाइट में इंटरनेट मिलने से अमेरिका, यूरोप और दुनिया के अन्य भागों में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को खासा फायदा होगा। क्योंकि बिना इंटरनेट के इतने समय तक यात्री देश-दुनिया से कटे रहते हैं। हालांकि कंपनी दो साल पहले भी इंटरनेट सुविधा यात्रियों को देने को लेकर एक इंटरनेशनल प्रोवाइडर से संपर्क कर चुकी है। लेकिन तब देश में नियमों की वजह से बात नहीं बन सकी थी। अब इस बार देखना होगा कि फिर से प्रयास करने पर बात बनती है या नहीं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …