Tuesday , October 24 2017
Airtel Vs Jio
Airtel Vs Jio

एयरटेल 4G Vs रिलायंस जियो 4G – प्लान, वैलेडिटी की तुलना, सबसे महंगा और सस्ता पैकेज

जिसका इतने दिनों से इंतजार था, वह क्षण आज आ ही गया। रिलायंस जियो आखिरकार लांच हो ही गया। लांच के साथ ही रिलायंस ने कंज्यूमर्स को SIM कार्ड लेने और उनके नेटवर्क को जवाॅइन करने के भी कई कारण दे दिए है। अगर आपने सुबह की रिलायंस की न्यूज मिस कर दी है तो आपको रिलायंस जियो की अाॅफिशियल घोषणाओं को देखना चाहिए और पता करे कि वे क्या अाॅफर कर रहे हैं। अब बात करते हैं टैरिफ प्लान्स की जो रिलायंस अाॅफर कर रहा है। यह कितने सही या गलत है दूसरे नेटवर्क की तुलना में।

अगर आप सभी कंपनियों के टैरिफ प्लान्स को देखे, तो आप नोटिस करेगें कि इन्हें रिलायंस जियो के प्लान्स से तुलना करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि एक ओर जहां दूसरी कंपनियां वाॅइस काल, डाटा और मैसेज के लिए चार्ज कर रही है तो वहीं जियो इन सभी को फ्री में ही दे रहा है। यह ना केवल प्रीव्यू बल्कि लाइफटाइम के लिए है। इसलिए अब वाॅइस काॅल्स और मैसेज के लिए पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है। अब हमें केवल इंटरनेट डाटा के लिए पैसा देना होगा और इस अाॅर्टिकल में भी हम इसी के बारे में ही बात करेगें। तो चलिए पहले सबसे बड़े और पुराने टेलाकाॅम खिलाड़ी भारती एयरटेल के प्लान की रिलायंस जियो के प्लान्स से तुलना की जाए।

अगर एयरटेल के डाटा प्लान की बात करे तो कंपनी अलग-अलग जगहों पर विभिन्न प्लान अाॅफर करती है। जबकि रिलायंस 10 बेसिक प्लान्स अाॅफर करने जा रहा है जो कि सभी के लिए एक ही होगें, फिर चाहे आप पूरे देश में कहीं भी रह रहे हो। हम यहां इन प्लान्स की ही प्राइस की तुलना करेगें कि दोनों आखिर क्या दे रहे है।

जब हम रिलायंस के प्लान की बात करते हैं तो इसके बेसिक डाटा प्लान 149 रूपए से शुरू होते हैं और 4999 रूपए तक जाते हैं। वहीं दूसरी ओर एयरटेल के डाटा प्लान 19 रूपए से शुरू होकर 3249 रूपए पर खत्म होते हैं जिनमें कोम्बो प्लान भी शामिल है। लेकिन यहां इन सभी के बारे में बात करने से कोई मतलब नहीं निकलेगा। इसलिए चलिए उन प्लान्स के बारे में बात करते हैं जो आपके काम के हो और जिनसे कम पैसे में आपको ज्यादा फायदा हो।

कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने खुद ही आज सुबह मुंबई में रिलायंस जियो 4G के प्लान की घोषणा की है। साथ ही जियो वेलमक अाॅफर के साथ ही 31 दिसम्बर तक फ्री सर्विस देने की भी बात कही है।

वैलिडिटी

रिलायंस जहां अपने सभी प्लान पर सीधे 28 दिनों की वैलिडिटी दे रहा है। फिर चाहे आप 150 रूपए का प्लान खरीदे या 4999 रूपए का, वैलिडिटी एक ही रहेगी। लेकिन एयरटेल के 19 रूपए के प्लान की वैलिडिटी 2 दिन है जिसमें आपको 80MB डाटा मिलता है।

एयरटेल 115 रूपए का प्लान भी देता है जिसमें 285MB डाटा 28 दिन की वैलिडिट पर मिलता है। एक ओर प्लान है जिसमें 125 रूपए में 1GB नाइट डाटा मिलता है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि रिलायंस आपको फ्री अनलिमिटेड 4G नाइट डाटा दे रहा है। एयरटेल 989 रूपए में 28 दिनों के लिए 10GB अनलिमिटेड डाटा भी दे रहा है। लेकिन यहां आपको वाॅइस काॅल्स, मैसेज आदि के लिए अलग से पैसा देना पड़ेगा। इसलिए रिलायंस का 999 रूपए का प्लान यहां बेस्ट है जिसमें आपको 10GB डाटा के साथ अनलिमिटेड नाइट डाटा और 20GB वाई-फाई हॊटस्पॊट का डाटा मिलेगा।

सबसे महंगा प्लान

सबसे महंगा प्लान जो एयरटेल देता है वह आंध्रप्रदेश में 1855 रूपए का है। यहां आप यह ध्यान रखे कि हम केवल डाटा पैक ही कंपेयर कर रहे हैं, कोई भी कोम्बो पैक इस आर्टिकल में शामिल नहीं है। एयरटेल के 1855 रूपए के प्लान के साथ 28 दिने के लिए 15GB अनलिमिटेड 4G डाटा मिलेगा, 15GB के बाद स्पीड कम हो जाएगी। और अगर आप इसकी रिलायंस के 1499 रूपए के प्लान के साथ तुलना करे तो इसमें 20 4G डाटा, अनलिमिटेड 4G नाइट डाटा के साथ 40GB वाई-फाई हाॅटस्पाॅट डाटा भी मिलेगा। तो इसमें भी रिलायंस ने बाजी मार ली।

एवरेज इंटरनेट यूजर के लिए बेस्ट डाटा प्लान

यह बहुत ही सिम्पल है, आपकी जरूरत के हिसाब से आप एक सलेक्ट कर सकते हैं। एयरटेल 655 रूपए में 5GB 4G डाटा देता है तो वहीं रिलायंस 499 रूपए में ही 4GB इंटरनेट डाटा, अनलिमिटेड नाइट डाटा और 8GB वाई-फाई हॊटस्पॊट के साथ दे रहा है।

इन बातों का रखे ध्यान

ऊपर दिए गए प्लान केवल आंध्रप्रदेश सर्किल के है। आप एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर अपने सर्किल के डाटा प्लान देख सकते हैं। साथ ही हम भी पिछले कुछ महीनों से जियो सिम यूज कर रहे हैं और हम किसी दूसरे नेटवर्क तक एक वाॅइस काॅल भी नहीं लगा पाए है। डाटा कनेक्टिविटी भी सभी जगह हर समय लगातार नहीं मिल रही है। अंदर के इलाकों में कवरेज बहुत कमजोर है। इसलिए अगर आप एयरटेल या किसी अन्य नेटवर्क से MNP कर रिलायंस ज्वाॅइन करना चाहते हैं तो आप इन बातों को जरूर ध्यान रखे। अगर हम वर्तमान में एयरटेल और रिलायंस की कनेक्टिविटी की बात करे तो एयरटेल रिलायंस से कही अच्छा और भरोसेमंद है। लेकिन इसका भी आपको ही चयन करना है कि आपके इलाके में किस नेटवर्क की सही कवरेज है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …