Monday , April 24 2017
Airtel Vs Jio

एयरटेल के कहने पर ट्राई ने रुकवाया था जियो समर सरप्राइज आॅफर

जैसा कि आपको पता है कि कुछ दिन पहले ही रिलायंस जियो ने घोषणा की थी कि वह ट्राई के कहने पर अपने जियो समर सरप्राइज आॅफर को वापिस लेने जा रहा है। लेकिन उस समय साफ नहीं हो पाया था कि ट्राई जियो को ऐसा करने के लिए क्यों कह रहा है। अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक सामने आया है कि ट्राई ने एयरटेल के कहने पर जियो को अपने समर सरप्राइज आॅफर को हटाने के लिए कहा था। एयरटेल ने जियो समर सरप्राइज आॅफर लाॅन्च करने के बारे में बताया था कि यह टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) के नियमों का साफ उल्लघंन है और वह ट्राई से इस पर उपयुक्त एक्शन लेने का आग्रह करता है।

आपको बता दे कि रिलायंस जियो अपने समर सरप्राइज आॅफर के तहत 99 रुपए की प्राइम मेंबरशिप लेने के बाद 303 रुपए या उससे अधिक के एक महीने के रिचार्ज के साथ अतिरिक्त तीन महीने का रिचार्ज फ्री में दे रहा था। इस तरह से एक महीने के रिचार्ज के साथ ही जुलाई तक जियो की सर्विस फिर से फ्री हो जाती। लेकिन अब एयरटेल की शिकायत के बाद जियो कुछ भी फ्री नहीं दे पाएगा। जियो ने 6 अप्रैल को प्रेस रिलीज जारी कर कहा था कि वह ट्राई की सलाह पर तीन महीने के फ्री बेनिफिट को वापिस ले रहा है।

भारती एयरटेल ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि,” हम हैरान है कि रिलायंस जियो समर सरप्राइज आॅफर को खुले तौर पर जारी रख रहा है जबकि ट्राई ने इसे निष्क्रिय करने को कहा है।” एयरटेल को जियो के ग्राहकों को रिचार्ज करने पर प्रोत्साहन करने पर भी ऐतराज है। जियो ने आॅफर को रोकने वाली ट्राई की सलाह पर कहा था कि वह कुछ ही दिनों में फ्री बेनिफिट को पूरी तरह बंद कर देगा। लेकिन एय़रटेल का कहना है कि,”जियो समर सरप्राइज आॅफर को क्यों तुरंत बंद नहीं किया गया। ट्राई के आदेश के बाद इसे तुरंत बंद करने का कोई तकनीकी कारण भी समझ नहीं आता।”

आपको बता दे कि जियो ने 6 अप्रैल को कहा था कि वह आॅफर को बंद करने जा रहा है। लेकिन इसकी कोई अंतिम ताऱीख नहीं दी थी। इसी वजह से अभी भी कई लोग रिचार्ज करने के बाद अगले तीन महीने का एक्सटेंशन भी पा रहे हैं। इस पर भी एय़रटेल को ऐतराज है और वह तुरंत ही इसे बंद करवाना चाहता है।

आपको बता दे कि करीब दस करोड़ से ज्यादा जियो यूजर पहले ही प्राइम मेंबरशिप से जुड़ चुके हैं और कई पहला जियो प्लान रिचार्ज भी करवा चुके हैं। यह पहली बार नहीं है कि दोनों टेलीकाॅम कंपनियां इस तरह आमने-सामने आ गई हो। पहले भी जियो के फ्री प्लान को लेकर एयरटेल समेत आइडिया, वोडाफोन आिद भी ट्राई पर मूकदर्शक बने रहने का आरोप लगा चुके हैं। वहीं जियो ने भी ASCI से एयरटेल के आधिकारिक रुप से सबसे तेज नेटवर्क होने के दावे को भ्रामक बताते हुए शिकायत की थी।

मामले में ASCI की फास्ट ट्रैक कमेटी ने एय़रटेल के सबसे तेज होने के दावे को नकारा था औऱ जल्द ही विज्ञापन हटाने के लिए कहा था। लेकिन मामले में एयरटेल ने कहा था कि वह ASCI के डिसीजन को नहीं मानता है औऱ आगे इसकी अपील करेगा। एयरटेल ने जिसके बाद वे विज्ञापन नहीं हटाए है।

Source – ET

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel Vs Jio

अब जियो के बाद एयरटेल भी देगा रोज 1/2GB इंटरनेट, जानिए कौन है बेहतर

रिलायंस के ‘जियो धन धना धन’ आॅफर लाॅन्च करने के बाद एयरटेल भी खुद का …