Tuesday , October 24 2017
Amazon India refurbished
Amazon India refurbished

अमेजन इंडिया में बेचेगा रिफर्बिश और यूज किए हुए मोबाइल फोन

रिफर्बिश और इस्तेमाल किए हुए मोबाइल फोन्स कुछ देशों में बहुत लोकप्रिय है। एक नए स्मार्टफोन पर पूरा पैसा लगाने की बजाय खरीददार कई बार कम कीमत पर इन इस्तेमाल किए हुए और रिफर्बिश फोन्स को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी को देखते हुए अमेजन ने भी देश में इस तरह के फोन बेचना शुरु कर दिया है। अमेजन इस मामले में पहले से ही बड़ा खिलाड़ी है और आप इसकी इंटरनेशनल वेबसाइट पर इस तरह के कई फोन देख सकते हैं। रिफर्बिश मोबाइल फोन्स को बेचने से पहले रिसेलर की ओर से कई बार चलाकर टेस्ट किया जाता है। इतना ही नहीं नए फोन्स की तरह रिफर्बिश फोन भी वारंटी के साथ आते हैं।

लेकिन इंडिया में रिफर्बिस मोबाइल फोन कभी भी सफल नहीं हो सके। इसके पीछे यह मानना रहा है कि लोग किसी दूसरे के इस्तेमाल किए फोन पर पैसा लगाने से बचते हैं। इसके साथ ही फोन की क्वालिटी को भी एक इश्यू माना गया है। देश में इस तरह के फोन बेचने वाले उचित बाजार या आॅफिशियल स्टोर की संख्या भी बहुत ही कम है। लेकिन अमेजन के इस कदम के साथ हो सकता है कि यह स्थित बदल जाए। इसके लिए अमेजन ने इंडिया में अपनी वेबसाइट पर अलग से आॅनलाइन स्टोर भी लाॅन्च कर दिया है जहां से आप यूज्ड और रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन्स खरीद सकते हैं। इस आॅनलाइन स्टोर पर इन फोन्स की कई तरह की वैरायटी भी उपलब्ध है।

अमेजन का कहना है कि इन रिफर्बिश फोन्स की प्रोफेशनल टेस्टिंग और मरम्मत की जाती है। इसका पूरा ख्याल रखा जाता है कि ये फोन ब्रांड स्पेसिफिकेशन पर पूरी तरह खरा उतरे। इतना ही नहीं ये फोन ब्रांड की सील पैकेजिंग और एसेसरीज के साथ आते हैं। वहीं इस्तेमाल किए हुए प्राॅडक्ट हो सकता है कि स्टोर पर लिस्ट होने से पहले अन्य कस्टमर्स के हाथ से भी निकले हो। इसके अलावा अगर आप भी अपना फोन बेचना चाहते हैं तो अमेजन की वेबसाइट के सेल सेक्शन में जाकर ऐसा कर सकते हैं।

यहां यह भी ध्यान रखे कि इस्तेमाल किए हुए फोन तीन तरह की कंडिशन में आते हैं – लाइक न्यू, गुड और एक्सेप्टेबल। ‘लाइक न्यू’ का मतलब है बिल्कूल नए जैसा जो बिल्कुल ही बहुत अच्छी कंडीशन में हो। ‘गुड’ कैटेगरी के फोन में खरीददार को डिवाइस में थोड़ी बहुत रगड़ या घिसाव दिख सकती है। वहीं ‘एक्सेप्टेबल’ फोन मतलब बहुत ज्यादा घिसा हुआ लेकिन फिर भी इस्तेमाल करने लायक। आप अमेजन की वेबसाइट पर इस मामले में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। यह भी ध्यान रखे कि रिफर्बिश फोन्स के साथ छह महीने की वारंटी मिलेगी। वहीं यूज्ड फोन शायद वारंटी के साथ ना आएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …