Friday , September 22 2017
Android Nougat Doze Mode

एंड्राइड नॊगट अपडेट – गूगल के नए अॊपरेटिंग सिस्टम के पांच बेस्ट फीचर्स

गूगल ने कुछ दिनों पहले अपने अॊपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का लेटेस्ट वर्जन 7.0 नॉगट लांच कर दिया है। लॊलीपॊप 5.0 और मार्शमैलो 6.0 के बाद नॉगट 7.0 वर्जन लांच किया गया है। जल्दी ही यह अपडेटेड वर्जन गूगल के विभिन्न नेक्सस स्मार्टफोन्स के लिए ओटीए – ओवर द एयर रोल आउट हो जाएगा। अगर आपके पास गूगल नेक्सस के अलावा कोई दूसरा स्मार्टफोन है तो यह नया अपडेट आपके पास आने में फोन और लोकेशन के आधार पर वक्त लग सकता है। एंड्राइड और गूगल प्ले के वाइस प्रेसिडेंट समीर संपत के अनुसार एंड्राइड नॉगट में 250 से ज्यादा नए फीचर्स है। गूगल ने नए वर्जन में अपने यूजर्स और डवलपर्स के फीडबैक के आधार पर यह फीचर्स लांच किए है। आने वाले दिनों में LG V20 पहला स्मार्टफोन होगा जिसमें पहले से एंड्राइड नॊगट इंस्टाल होगा। लेकिन हम आपके साथ आज शेयर करेगें पांच महत्वपूर्ण फीचर्स जिनसे आपको आइडिया लग जाएगा कि आने वाले दिनों में एंड्राइड स्मार्टफोन्स में किस तरह के फीचर्स होगें।

मल्टी विंडो – एक साथ चलाए दो एप्स

मल्टीविंडो फीचर के साथ यूजर दो एप्स एक साथ चला सकेगें। वैसे तो सैमसंग और एलजी जैसे ब्रांड्स अपने स्मार्टफोन्स में मल्टी विंडो फीचर पहले से यूजर्स को अॊफर कर रहे हैं। लेकिन अब गूगल ने भी यूजर्स की डिमांड को देखते हुए मल्टी विंडो फीचर को एंड्राइड आपरेटिंग सिस्टम में ही देना शुरू किया है और इसकी शुरूआत इस नई अपडेट के साथ होगी। आप दो एप्स को एक साथ चलाने के साथ ही उनका आकार बड़ा-छोटा मतलब रिसाइज कर सकेगें।

नोटिफिकेशन से सीधा रिप्लाई

अब नए एंड्राइड वर्जन के साथ जीमेल आदि एप से आने वाले नोटिफिकेशन का आप सीधा वहीं से रिप्लाई कर सकेगें। इसके लिए एप को अॊपन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही नोटिफिकेशन में ही आपको मैसेज का पूरा कंटेंट दिख जाएगा। जैसे जीमेल में आने वाले ईमेल्स को बिना खोले आप नोटिफिकेशन से ही देखकर रिप्लाई भी कर पाएँगें।

डबल टैप कर एप स्विच करे

गूगल ने नॉगट अपडेट के साथ ही मोस्ट यूज्ड एप्स को एसेस करना भी आसान बना दिया है। अब नई अपडेट के साथ ही आप ओवरव्यू बटन को दो बार टैप कर एप स्विच कर पाएँगें। कई थर्ड पार्टी एप्स भी एप स्विच करने के तरीके देती है, लेकिन अब एंड्राइड में यह भी बिल्ट-इन आएगा।

नई ईमोजी से करे खुद को एक्सप्रेस

क्या आप चैट के दौरान ईमोजी भेजकर अपनी फीलिंग्स एक्सप्रेस करते है। या फिर कई बार रिप्लाई करने के बजाय ईमोजी को साइन के तौर पर भेजते हैं। गूगल ने भी आपके चैट करने के तरीके को स्टडी कर एंड्राइड के लिए 72 नई ईमोजी जोड़ दी है। इस तरह एंड्राइड में अब 1500 से ज्यादा ई्मोजी हो गई है।

क्विक सेटिंग्स से कंट्रोल आपके हाथ में

एंड्राइड स्मार्टफोन्स की खासियत है कस्टमाइजेशन। नई अपडेट के साथ गूगल ने क्विक सेटिंग्स कंट्रोल फीचर दिया है। अब आप ब्लूटूथ, वाईफाई, फ्लैशलाइट जैसे फीचर्स को कहीं से भी कंट्रोल कर पाएँगें। किसी भी एप या गेम को यूज करते समय वाईफाई चालू करना हो या ब्लूटूथ बंद करना है, यह सब बस नोटिफिकेशन में जाकर क्विक कंट्रोल सेटिंग्स से कर सकते है। इतना ही नहीं, क्विक सेटिंग्स में मौजूद टाइल्स को आप अपने हिसाब से बदल भी सकते है। अगर आप फ्लैशलाइट की जगह नाइटमोड वाली टाइल लगाना चाहते है तो बस आपको ड्रेग एंड ड्रोप करना होगा।

दोस्तो, आपको एंड्राइड के यह नए फीचर्स कैसे लगे। नॉगट अपडेट में मल्टी लोकल सपोर्ट, वर्चुअल रिएलिटी प्लेटफार्म- डे ड्रीम, एडवांस थ्री-डी रेंडरिंग वुलकेनटीएम, फाइल बेस्ट एंक्रिप्शन, डायरेक्टर बुट जैसे अन्य कई फीचर है। अगर आपके पास नेक्सस स्मार्टफोन जैसे है और यह अपडेट मिल चुकी है तो आपका इन नए फीचर्स के बारे में क्या कहना है, हमारे साथ कमेंट बाक्स में जरूर शेयर करे। साथ ही इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ फेसबुक, टि्वटर पर शेयर कर उन्हें नए फीचर्स के बारे में जरूर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …