Thursday , March 23 2017
hindi voice typing

एंड्राॅयड स्मार्टफोन में हिन्दी में बोलकर टाइप कैसे करें?

किसी भी स्मार्टफोन में अंग्रेजी में टाइप करना बहुत ही आसान होता है। क्योंकि स्मार्टफोन में चलन की भाषा अभी भी अंग्रेजी ही बनी हुई है। लेकिन हिन्दी में टाइप की बात आती है तो थोड़ी परेशानी होती है। अंग्रेजी की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए कई तरह की कीबोर्ड और टूल आॅनलाइन मौजूद है जो Namaste>नमस्ते लिखने देते हैं। ये टूल्स वास्तव में रोमन से देवनागरी लिपि में टाइप करने देते हैं। जैसे कि गूगल का इंडिक कीबोर्ड जिसमें आप हिंग्लिश में लिखते हुए हिन्दी में ट्रांसलिटरेशन कर सकते हैं। लेकिन कई बार लोगों को इस तरह से टाइप करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है और कई हिन्दी के शब्द इस तरह से नहीं बन पाते हैं। जैसे कि Delhi>डेल्ही हो जाता है। इस कारण कई बार इन शब्दों को सही लिखने के लिए एक-दो बार प्रयास करना पड़ता है। लेकिन कैसा हो अगर आपको टाइप ही ना करना पड़े और काम भी चल जाए। हिन्दी में वाॅइस टाइप का फीचर आए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। इसलिए कई लोग इससे परिचित नहीं है। इस गाइड में हम आपको एंड्राॅयड स्मार्टफोन में हिन्दी में वाॅइस टाइपिंग करने के बारे में ही बताएंगे।

एंड्राॅयड स्मार्टफोन में हिन्दी में आवाज से टाइप करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपके फोन में केवल गूगल की वाॅइस टाइपिंग ऐप इंस्टाॅल होना चाहिए। इसके साथ ही आप चाहें तो गूगल Gboard ऐप भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल वाॅइस टाइपिंग पहले से अंग्रेजी में सेट होता है। जिससे कि यह अंग्रेजी में वाॅइस टाइप कर सके। लेकिन हिन्दी में टाइप करने के लिए आपको बस अंग्रेजी भाषा से हिन्दी भाषा में बदलना होगा और बस यह हो गया।

  1. अपने स्मार्टफोन में हिन्दी वाॅइस टाइपिंग चालू करने के लिए सबसे पहले कीबोर्ड को खोले जिससे आप टाइप करते हैं। लगभग हर किसी एंड्राॅयड कीबोर्ड में वाॅइस इनपुट का एक विकल्प होता है।
    Hindi Type
  2. आप इमेज में देख सकते हैं कि गूगल जीबोर्ड में दायीं ओऱ सबसे ऊपर एक वाॅइस इनपुट का बटन है। गूगल इंडिक कीबोर्ड में भी यह इसी जगह होता है।
  3. वाॅइस इनपुट के बटन पर जाएं।
  4. साइड में आपको सेटिंग्स का एक बटन दिखेगा। इसे खोलें।
  5. जिसके बाद वाॅइस का मीनू खुलेगा। जिसमें लैंग्वेज नाम का विकल्प होगा।
  6. लैंग्वेज में पहले से ही इंग्लिश लैंग्वेज सलेक्ट रहती है। बस इसे बदलकर आपको हिन्दी करना होगा।
  7. इस विकल्प को हिन्दी करने के बाद आप बैक आकर आसानी से हिन्दी में बोलकर इनपुट कर सकते हैं।

hindi voice type

हिन्दी वाॅइस इनपुट सलेक्ट करने के बाद आप किसी भी ऐप में बस बोलकर ही टाइप कर सकते हैं। आप चाहे तो व्हाट्सऐप पर मैसेज करते समय भी हिन्दी में बोलकर टाइप कर सकते हैं। गूगल की यह सर्विस शानदार है औऱ हिन्दी में भी यह पानी की तरह काम करती है। इतना ही नहीं आप चाहे तो किसी नोट ऐप जैसे गूगल Keep में अपने लंबे नोट को भी हिन्दी में बोलकर स्टोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं गूगल हिंग्लिश को भी पहचानता है और अगर आप चाहे तो हिंग्लिश में भी बोलकर टाइप कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल ऊपर दिए गए तरीके में हिन्दी की जगह English(India) चुनना होगा।

पढ़े – एड्राॅयड स्मार्टफोन और कम्प्यूटर में हिन्दी में टाइप कैसे करें?

हिन्दी में वाॅइस टाइप का यह तरीका आपके बहुत काम आ सकता है। उदाहरण के लिए अगर आपको किसी ऐप्लीकेशन को हिन्दी में लिखकर प्रिंट करवानी हो तो ज्यादातर लोग किसी ईमित्र या साइबर कैफे जाते हैं। जहां कैफे वाला एक पेज हिन्दी में टाइप करवाने के ही पचास रुपए ले लेता है। लेकिन वाॅइस हिन्दी टाइप की मदद से आप स्मार्टफोन में ही ऐप्लीकेशन आदि टाइप कर सकते हैं और इसे ईमेल कर प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं। यह तरीका उन लोगों के लिए खासा मददगार है जो हिन्दी टाइप बिल्कुल नहीं जानते हैं। आपका इस बारे में क्या सोचना है, हमें कमेंट कर जरुर बताएं। साथ ही इस बारे में आपके कोई सवाल या राय हो तो उन्हें भी हमारे साथ जरुर शेयर करें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

My Jio App

माय जियो ऐप में रिलायंस जियो 4G डाटा बैलेंस & अपग्रेड पैक कैसे ढूंढे?

रिलायंस जियो ने अभी हाल ही में फ्री सर्विस देना बंद करने की घोषणा की …