Tuesday , October 24 2017
Reliance Jio Logo
Reliance Jio Logo

अपने मोबाइल नंबर को रिलायंस जियो 4G में कैसे पोर्ट करे – MNP करवाने के स्टेप्स

रिलायंस जियो ने कल टेलीकाॅम मार्केट में तहलका मचा दिया था। जिसके चलते ना केवल बड़े शहरों बल्कि पूरे देश की निगाहें अब इसकी सर्विसेज पर टिकी हुई है। कंपनी की ओर से मुंबई में हुए लांच इवेंट में कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने खुद जियो को लेकर प्रजेंटेशन दिया था। कल के हमारी एक पोस्ट में हमने आपके कई सारे सवालों का जवाब देने की कोशिश की थी। सवाल-जवाब के दौरान हमने कई सारी चीजों को शाॅर्ट और सिम्पल रखने का प्रयास किया था। लेकिन कुछ ऐसी चीजें है जिनके बारे में डिटेल में बात करना जरूरी है। इनमें से ही एक है अपने नंबर को रिलायंस जियो 4G कनेक्शन में कैसे पोर्ट करे।

आज हम एक टूटोरीयल के माध्यम से आपको बताएगें कि कैसे आप अपने दूसरे नेटवर्क के नंबर को रिलायंस जियो 4G में स्विच कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजना होगा। इसके लिए अपने मोबाइल के इनबाॅक्स में जाएं। वहां PORT फिर स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर टाइप करे और इसे 1900 पर भेज दे। इस SMS के लिए आपकी वर्तमान मोबाइल नंबर कंपनी कुछ पैसा भी काट सकती है।
  2. इसके बाद आपको एक SMS मिलेगा जिसमें UPC- यूनिक पोर्ट कोड होगा। यहीं वह कोड है जो आपको पुराने मोबाइल नंबर के साथ जियो में पोर्ट करने में मदद करेगा। यह कोड अगले 15 दिनों तक के लिए वैलिड होगा।
  3. अब अपने नजदीकी रिलायंस डिजिटल या एक्सप्रेस मिनी या फिर किसी आॅथराइज्ड जियो स्टोर में जाए। वहां जियो में MNP से स्विच करने के लिए कस्टमर एप्लीकेशन के बारे में पूछे। साथ ही फाॅर्म को भरने के लिए किसी अन्य डिटेल के बारे में भी पूछ लेवे।
  4. अब UPC को एप्लीकेशन फाॅर्म में भरे। आपको इसके लिए जरूरी डाॅक्यूमेंट्स जैसे ऐड्रेस प्रुफ और आइडेंटिटी प्रुफ आदि भी देने होगें।

यह सब कर लेने के बाद आपको पुराने नंबर से ही एक नया सिम कार्ड इश्यू कर दिया जाएगा। लेकिन टेलीकाॅम नियमों के अनुसार इस सिम को शुरू होने में कम से कम पांच दिनों का समय लग सकता है। पांच दिनों बाद आपको अपने नए जियो सिम कार्ड को 4G वाले स्मार्टफोन में लगाकर देखना होगा कि सिम एक्टिवेट हुआ है या नहीं।

नोट – रिलायंस जियो 5 सितम्बर से अपने सेवाएं शुरू करने जा रहा है। यह माना जा रहा है कि जियो पर MNP भी तब ही शुरू होगी। आपकी सुविधा के लिए ऊपर हमने जानकारी पहले ही शेयर कर दी है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …