Monday , October 23 2017
Apple iPhone
Apple iPhone

मेक इन इंडिया – ऐप्पल ने शुरू की भारत में आईफोन SE की असेंबलिंग

आखिरकार एेप्पल ने भारत में अपने आईफोन की असेम्बलिंग शुरू कर दी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐप्पल आईफोन असेंबल करने का अपना पहला ट्रायल रन कंप्लीट करने जा रहा है। ऐप्पल अभी अपना सबसे सस्ता आईफोन SE भारत में बना रहा है। ऐप्पल के लिए भारत में यह आईफोन ताइवानी कंपनी विस्ट्रान बना रही है।

ऐप्पल इन आईफोन को जल्द ही भारतीय ग्राहकों के लिए इसी महीने से बेचना भी शुरू कर देगा। गौरतलब है कि ऐप्पल पिछले काफी महीनों से इसके लिए प्लानिंग कर रहा था और भारत और राज्य की सरकारों से भी बात कर रहा था। ऐप्पल भारतीय बाजार पर अपना प्रभुत्व कायम करने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहा है। पूरे विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जहां ऐप्पल का बिजनेस अभी भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

ऐप्पल के भारत में अपने आईफोन बनाने इनकी कीमत भी कम हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर एप्पल के सीईओ टिम कुक भी इस मामले में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल चुके हैं। प्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अंतर्गत ऐप्पल को भारत में ही आईफोन बनाने के लिए भी पूछा था। हालांकि ऐप्पल अपने आईफोन भारत में पूरी तरह बनाने तो नहीं जा रहा है। अभी केवल इन आईफोन की असेंबलिंग भारत में होगी। इनके कलपूर्जे वर्तमान में बाहर देश से बनकर आएंगे।

वर्तमान में कई स्मार्टफोन कंपनियां भारत में मेक इन इंडिया पहल के तहत अपने डिवाइस बना रही है। भारत में आईफोन असेंबलिंग की शुरुआत के बाद ऐप्पल इनकी कीमत कम रखने पर भी विचार करेगा। हालांकि अपने आईफोन की कीमत कम रखना ऐप्पल के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। क्योंकि कंपनी पहले ही कई बार साफ कर चुकी है कि सस्ते आईफोन बनाने के लिए वह क्वालिटी से समझौता बिल्कुल भी नहीं करेगी। इसी के चलते कंपनी ने देश में ही असेंबल करने का निर्णय लिया है जिससे कि आईफोन की कीमत कुछ कम की जा सके।

ऐप्पल देश में खुद के स्टोर्स भी खोलना चाहता है। जिससे की यह अपने कस्टमर्स को बेहतर सुविधा दे सके। साथ ही देश में अपने डिवाइसेज की सेल्स को भी बढ़ाना चाहता है। एक ओर चीन और अन्य देशों में स्मार्टफोन की सेल्स कम हो रही है तो वहीं इंडिया वर्तमान में सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन मार्केट भी है। इसी का अन्य कंपनियों की तरह ऐप्पल भी फायदा उठाना चाहता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …