Sunday , July 23 2017
Apple iPhone
Apple iPhone

ऐप्पल करेगा 88,770 आईफोन 6S की बैटरियों को रिप्लेस, जानिए क्या है कारण

पिछले साल नवंबर में ऐप्पल ने अपने बैटरी रिप्लेसमेंट प्रोग्राम की घोषणा की थी। अब ऐप्पल अपने 88,770 आईफोन 6S की डिफेक्टिव बैटरियों को UAE में रिप्लेस करने जा रहा है। इन बैटरियों की वजह से आईफोन में 60 प्रतिशत चार्ज बचने पर वह अचानक बंद हो रहे थे। मिनिस्ट्री में कंज्यूमर प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डाॅ.. हाशिम अल नुआमी ने बताया कि इस वजह से युजर को कस्टमर सर्विस सेंटर पर जाना पड़ता था।

अब इसके लिए ऐप्पल ने अपनी वेबसाइट पर एक सर्विस शुरु की है। जिसके अन्तर्गत यूजर को आईफोन के सीरियल नंबर डालने होगें और स्टेप बाय स्टेप इंस्ट्रक्शन फाॅलो करने होगें। ऐप्पल के अनुसार कुछ बैटरियां जिन्हें 2015 में सितम्बर और अक्टूबर में चीन में बनाया गया था। उन्हें कंपनी वापिस ले रही है। ऐप्पल ने यह भी बताया कि जिन भी ग्राहकों को थोड़ी बहुत भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वह अपने आईफोन का सीरियल नंबर डालकर चैक कर सकते हैं कि उनकी बैटरी रिप्लेस की जा सकती है या नहीं।

डाॅ. हाशिम के अनुसार यह प्रक्रिया ऐप्पल औऱ मिनिस्ट्री की सहभागिता से पूरी की जा रही है। यह ग्राहकों की सुरक्षा का मुद्दा है। कुछ इसी तरह की समस्या पहले वर्ष 2013 में आईफोन 5 के साथ भी हुई थी। जब ऐप्पल को आईफोन की बैटरियां रिप्लेस करनी पड़ी थी। अभी हाल ही में सैमसंग को भी गैलेक्सी नोट 7 को बैटरियों में विस्फोट के चलते ही वापिस मंगवाना पड़ा।

आईफोन 6 की बात करें तो यह 8 मेगापिक्सल के आईसाइट कैमरा के साथ आता है। इसमें ऐप्पल के A8 चिप है जो डेडिकेटेड ईमेज सिग्नल प्रोसेसर के साथ आता है। इसमें 4.7-इंच का डिस्प्ले है जिसका रिजाॅल्यूशन 1334 x 750 पिक्सल है। ऐप्पल ने बाद में आईफोन 7 को भी इसी डिस्प्ले और बेहतर स्पेशिफिकेशन के साथ लाॅन्च किया था। क्या आपके पास भी एक आईफोन 6S है? क्या आपका आईफोन अचानक बंद हो जाता है। हमें कमेंट कर जरुर बताएं। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …