Tuesday , October 24 2017
iphone 7 plus 2016
iphone 7 plus 2016

ऐप्पल ने नए आईफोन से आॅडियो जैक क्यों हटाया? जानिए नए वायरलैस एयरपोड्स के बारे में

जैसा कि अब आईफोन आफिशियली लांच हो गया है और फोन की डिटेल्स कंफर्म हो गई है तो चलिए इनकी छान-बीन करते हैं। नए आईफोन की बात करते समय सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है वह यह कि ये हेडफोन जैक के साथ नहीं आते हैं। हम यह खबर कई दिनों से सुन रहे थे, और हमें यह मानना पड़ेगा कि यह एक बोल्ड कदम है। शुरुआत में इस बारे में बहुत अंदाजे लगाए जा रहे थे और कई लोग इसके खिलाफ भी थे। लेकिन अंत में कंपनी की ही चलेगी, यह उनका डिसीजन है। कुछ लोग का यह भी सोचना हो सकता है कि हेडफोन जैक हटाना एक स्टूपिड कदम है। लेकिन जब आप कंपनी के दृष्टिकोण से देखते हैं तो आपको लगेगा कि इस तरह के कदम उठाना कितना कठिन होता है। इसलिए अगर ऐप्पल ने ऐसा करने का सोचा है तो इसके पीछे बहुत ही बड़ा कारण भी होगा।

हम सब जानते हैं कि ऐप्पल को संतुलित और क्लीन डिजाइन कितना पसंद है। वे पहले भी USB Type-C के साथ मैकबुक रेटिना लांच कर चुके हैं। इसे भी उस समय बहुत लोगों ने नकार दिया था और आलोचनाएं की थी। लेकिन धीरे-धीरे सभी इसके आदी हो गए और अब इसे पसंद कर रहे हैं।

Apple Airpods

बिना हेडफोन जैक के आईफोन पहले के मुकाबले ज्यादा ठीक लग रहा है। अगर आप आईफोन के नीचे की ओर देखेगें तो पाएगें कि अब केवल स्पीकर और लाइटनिंग कनेक्टर ही बचा है। इसलिए अगर कंपनी चाहती है कि फोन की डिजाइन को और अच्छा बनाया जाए फिर ऐसा करना ही पडेगा।

ऐप्पल हेडफोन जैक को रिमूव करने के तीन कारण बताए है। पहला वे लाइटनिंग कनेक्टर का फायदा उठाना चाहते हैं जो कि 3.5mm जैक से कई गुना बढिया है। इतना ही नहीं प्लेबैक के लिए भी यह नई द्वार खोलता है। दूसरी बात उन्होंने यह भी बताया कि हेडफोन जैक को रिमूव कर फोन में बची जगह को वे सभी काम में लेना चाहते हैं। अंत में उन्होंने बताया कि वे तकनीक के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं। कंपनी के मुताबिक वायरलैस ही फ्यूचर है।

अब यूजर्स के पास दूसरे आॅप्शन क्या बच गए है। अगर आप इनमें एक नया आईफोन खरीदने की सोच रहे हैं और पुराने ईयरफोन/हेडफोन को यूज करना चाहते हैं तो साथ में कनेक्टर खरीदना ना भूले। नहीं तो फिर आपको एक लाइटनिंग कनेक्टर वाला ईयरफोन/हेडफोन पड़ सकता है। नए आईफोन में 3.5mm हेडफोन जैक ना होने के बारे में आपका क्या कहना है, हमें कमेंट सेक्शन में जुरुर बताएं और नए आईफोन की ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …