Friday , May 26 2017
Apple Park (2)

स्पेसशिप की तरह दिखने वाला ‘ऐप्पल पार्क’ कैम्पस अप्रैल में खुलेगा

ऐप्पल ने बुधवार को एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि कंपनी अपने स्पेसशिप की तरह दिखने वाले कैम्पस ‘ऐप्पल पार्क’ को अपने कर्मचारियों के लिए अप्रैल माह में खोलने वाली है। यह कैम्पस अपने निर्माण की शुरुआत से ही अपनी डिजाइन की वजह से सुर्खियों में रहा है। 175 एकड़ में फैले इस कैम्पस में कंपनी के 12,000 से ज्यादा कर्मचारी अपना काम शुरु करेंगे। हालांकि इस दौरान भी कैम्पस में निर्माण जारी रहेगा।

ऐप्पल के इस कैम्पस की कल्पना कंपनी के फाउंडर स्टीव जाॅब्स ने की थी। कैम्पस में रिंग के आकार की 2.8 मिलियन वर्ग फुट की मुख्य बिल्डिंग है। जिसमें दुनिया के सबसे बड़े वक्राकार ग्लास पैनल लगे हैं। कैम्पस के वर्कस्पेस और पार्कलैंड को कर्मचारियों को उत्साहित करने के लिए बनाया गया है। पूरा कैम्पस रिन्यूवेबस एनर्जी पर चलता है और यह दुनिया के ऊर्जा का बेहतर इस्तेमाल करने वाले भवनों में से एक है।

ऐप्पल पार्क में एक विजिटर सेंटर भी होगा जिसमें एक ऐप्पल स्टोर औऱ कैफे होगा। यह पब्लिक के लिए हमेशा खुला रहेगा। साथ ही कैम्पस में कंपनी के कर्मचारियों के लिए एक लाख वर्ग फुट जगह में फैला फिटनेस सेंटर भी बनाया गया है। कैम्पस की बिल्डिंगों पर सोलर पैनल लगे है जो दुनिया में किसी भी बिल्डिंग पर सबसे ज्यादा है। इन्हीं से पूरे कैम्पस को एनर्जी मिलती है।

स्टीव जाॅब्स के नाम एक थियेटर

कैम्पस में स्टीव जाॅब्स की याद में एक थियेटर का नाम रखा गया है। स्टीव जाॅब्स थियेटर को कंपनी इसी वर्ष के अंत में शुरु करेगी। इसमें 1000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। थियेटर 20 फुट ऊंचे सिलेंडर के आकार वाले ग्लास से बना है और यह 165 फीट व्यास में फैला है। थियेटर की छत मैटेलिक कार्बन फाइबर की बनी है। यह ऐप्पल पार्क में एक पहाड़ी पर बना है और पूरे कैम्पस में सबसे ऊंचा है।

Steve Jobs Theater

ऐप्पल कैम्पस के वीडियो औऱ ड्रोन फुटेज पहले से ही इंटरनेट औऱ यूट्यूब पर धूम मचा रहे हैं और इन्हें अभी तक करोड़ों लोग देख चुके हैं। अगर आपने अभी तक ऐप्पल पार्क का वीडियो नहीं देखा है तो इस आर्टिकल में हमने एक वीडियो दिया है। उसमें आप ऐप्पल कैम्पस की भव्य झलक देख सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Android vs iphone (1)

सर्वे में आया सामने, आईफोन वाले एंड्राॅयड यूजर से ज्यादा वफादार

मोर्गन स्टेनली के एक सर्वे में सामने आया है कि ज्यादातर आईफोन यूजर आने वाले …