Sunday , February 26 2017
galaxy note7 blast 32
galaxy note7 blast 32

बैटरी की वजह से नहीं फटे थे गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन, मामले में सैमसंग जल्द ही जारी करेगा बयान

पिछले साल सैमसंग के गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में एक के बाद एक हुई फटने की घटनाओं की वजह से कंपनी को इन्हें वापिस मंगवाना पड़ा था। पूरी दुनिया में इन फोन में हुई फटने की घटनाओं के चलते कंपनी ने लाखों गैलेक्सी नोट 7 को पूरी दुनिया से वापिस मंगवाया था। इसी वजह से कंपनी को बहुत नुकसान भी उठाना पड़ा था। हालांकि यह नुकसान बहुत ही बड़ा था लेकिन कंपनी के पास इसके अलावा कोई विकल्प भी नहीं था। पिछले महीने हमने आपको बताया था कि सैमसंग फोन में हुई फटने की घटनाओं के कारणों के बारे में जानता है और यहां तक कि लैब में कंपनी ने फोन फटने की घटना को दोहरा भी लिय़ा था। लेकिन फिर भी कंपनी इस बारे में कोई भी अधिकारिक बयान नहीं दे रही है। अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि कंपनी आने वाले सप्ताह में एक अधिकारिक बयान जारी करने वाली है। रिपोर्ट में बताया गया है कि फोन की बैटरी फटने की घटनाओं के लिए जिम्मेदार नहीं थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक के बाद एक फटने की घटनाएं होने के चलते सभी ने फोन की बैटरी को ही इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था। लेकिन अब पता चल है कि फोन में फटने की घटनाएं बैटरी के चलते नहीं हुई थी। ऐसा बताया जा रहा है कि गैलेक्सी नोट 7 में कंपनी ने सैमसंग SDI की बैटरी इस्तेमाल की थी। अब कंपनी इन्हीं बैटरियों को अपने आने वाले गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन में भी इस्तेमाल करने जा रही है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि सैमसंग के लिए गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन लाॅन्च अभी तक का सबसे महत्वपूर्ण इवेंट है। और अब अगर सैमसंग उन्हीं बैटरियों को इस नए फोन में इस्तेमाल करने जा रहा है तो यह साबित होता है कि बैटरियों से कोई खतरा नहीं है। इसी से यह भी साबित होता है कि नोट 7 में इस्तेमाल की गई उन बैटरियों में कोई खराबी नहीं थी।

इतना ही नहीं गैलेक्सी S8 के अलावा कंपनी अपने 2017 गैलेक्सी A सीरीज स्मार्टफोन जैसे A3, A5 और A7 में भी इन्हीं बैटरियों को इस्तेमाल करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि A7 स्मार्टफोन में लगने वाली बैटरी 20 प्रतिशत ज्यादा कैपिसिटी के साथ आती है। इसलिए सैमसंग के इन बैटरियों के साथ आत्मविश्वास को देखकर लगता है कि उन बैटरियों से कोई खतरा नहीं है। लेकिन इससे मामला और भी पेचीदा हो गया है और अब हमें बिल्कुल भी पता नहीं है कि गैलेक्सी नोट 7 में इतने सारे ब्लास्ट क्यों हुए थे। हालांकि सैमसंग इस महीने के अंत तक इस मामले में एक अधिकारिक बयान जारी कर सकता है। इसलिए ब्लास्ट के कारणों को जानने के लिए तब तक के लिए हम आराम से बैठ केवल इंतजार ही कर सकते हैं।

यह भी बताया जा रहा है कि गैलेक्सी नोट 7 में फटने की घटनाएं किसी स्ट्रैटजिक डिफेक्ट के कारण हुई थी। लेकिन इसका मतलब कुछ भी हो सकता है और हमें अधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा। अगर आप भी इस बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो तब तक के लिए फोन राडार के साथ बने रहिए। हम आपको जल्द ही इस बारे में अपडेट करेगें।

Check Also

Sachin Tendular Smartron

स्मारट्रोन लाॅन्च कर सकता है सचिन तेन्दुलकर स्मार्टफोन ब्रांड

एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वदेशी स्मार्टफोन कंपनी स्मारट्रोन जल्द सचिन तेंदुलकर ब्रांड वाला मोबाइल फोन …