Tuesday , September 26 2017
Best music app

गाना Vs विंक म्यूजिक Vs जियो म्यूजिक Vs गूगल प्ले म्यूजिक – जानिए किससे गाने सुनना बेस्ट है?

जैसा कि देश में आॅनलाइन म्यूजिक सुनने का प्रचलन गति पकड़ रहा है। गाना, विंक म्यूजिक समेत अन्य कई तरह की सर्विसेज लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है। इन्हीं में एक नया नाम जियो म्यूजिक भी है। पहले ज्यादातर लोग विभिन्न वेबसाइट से फ्री में गलत तरीके से म्यूजिक डाउनलोड कर सुनते थे और ऐसा कई लोग अभी भी कर रहे हैं। लेकिन इंटरनेट की स्पीड कम होने के कारण गलत तरह से आॅफलाइन म्यूजिक डाउऩलोड कर सुनना पड़ता था। लेकिन अब इंटरनेट की स्पीड बढ़ने और पहुंच सभी तक होने (जिसमें जियो का महत्वपूर्ण किरदार है) के साथ ही म्यूजिक पाइरेसी में कमी आई है और लोग पैसा देकर भी म्यूजिक सुनना पसंद कर रहे हैं।

इन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स पर लाइब्रेरी को व्यवस्थित करना और फिर पसंद के गाने सुनना सरल भी होता है। इसके लिए ये सर्विसेज ज्यादा पैसा भी नहीं ले रही है। देश में म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विसेज की बात करें तो दर्जनों ऐसी ऐप्स मौजूद है। इनकी संख्या के चलते ही लोगों में कई बार भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि किस ऐप्स से गाने सुने जाएं। आज ही गूगल ने भी अपने प्ले म्यूजिक का सबस्क्रिप्शन इंडिया में लाॅन्च किया है जिसमें बाॅलीवुड से लेकर दुनियाभर के गाने मौजूद है। इसिलिए हमने सोचा कि क्यों ना देश में मौजूद शीर्ष म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स की तुलना की जाए। जिससे आप पैसा वसूल म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस को अपने लिए चुन सके। हमने इस आर्टिकल में गाना, विंक म्यूजिक, गूगल प्ले म्यूजिक और जियो म्यूजिक की तुलना की है। आप इस आर्टिकल से खुद के लिए बेस्ट सर्विस का चयन कर पाएंगे। तो चलिए शुरुआत करते हैं गाना से।

गाना

Gaana Music
गाना निस्संदेह देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस है। इसका कारण भी साफ है कि इसे शानदार तरीके से बनाया गया है और इस्तेमाल में भी आसान है। गाना लगभग सभी प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध है। जिससे कि आप इसमें स्मार्टफोन और कम्प्यूटर कहीं पर भी गाने सुन सकते हैं। गाना के प्रीमियम वर्जन गाना+ की कीमत भी प्रतिस्पर्धा के हिसाब से सही है। आप चाहे तो गाना का इस्तेमाल फ्री में भी कर सकते हैं। लेकिन गाना+ के साथ आप म्यूजिक डाउनलोड कर आॅफलाइन भी सुन पाएंगे। इसके लिए आपको मात्र 99 रुपए प्रति महीने देने होगें औऱ गाना+ के फीचर का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

गाना की तुलना अऩ्य म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विसेज से करें तो यह इसकी म्यूजिक लाइब्रेरी बेस्ट भी नहीं है। लेकिन इसके सोशल शेयरिंग फीचर जिसमें आप अपनी म्यूजिक एक्टिविटी को फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं। ये फीचर गाना पर म्यूजिक सुनने के एक्सपीरियंस को शानदार बना देते हैं। इसके साथ ही गाना लगभग हर किसी प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध है। मतलब कि आप गाना पर स्मार्टफोन, आईफोन से लेकर वेब पर भी म्यूजिक सुन सकते हैं। गाना के साथ आपको भारतीय गानों से लेकर इंटरनेशनल म्यूजिक तक सुनने को मिलेगा। इसका इंटरफेस शानदार है और इस्तेमाल में आसान है।

विंक म्यूजिक

Wynk Music
विंक म्यूजिक एयरटेल की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस है और यह लंबे समय से बाजार में है। यह भी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस में से एक है। इसमें भी कई शानदार फीचर है जिसे लोग पसंद करते हैं। हालांकि इसका केवल ऐप वर्जन ही अच्छा है। कंपनी ने हाल ही में विंक म्यूजिक का वेब वर्जन भी लाॅन्च किया है। लेकिन यह बहुत ही साधारण है और ऐप के डाटा से ठीक से सिंक भी नहीं होता। विंक की सफलता का राज एयरटेल की ग्राहक संख्या है। एय़रटेल अपने कई प्लान के साथ विंक म्यूजिक की सर्विस फ्री में ही आॅफर कर देता है। जिसमें यूजर गानों को डाउनलोड भी कर सकता है। लेकिन अगर आप एयरटेल के ग्राहक नहीं है तो विंक का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक मुश्त पैसा देना पड़ेगा।

एयरटेल ने विंक म्यूजिक को पूरी तरह से अपने ग्राहकों के लिए ही बनाया है। इसलिए अगर आप दूसरी कंपनी के यूजर है तो इसे इस्तेमाल करने में आपको परेशानी हो सकती है। कई मामलों में तो यह गाना ऐप से भी बेहतर है। लेकिन गाना की तरह ही इसकी म्यूजिक लाइब्रेरी विशाल नहीं है। फिर भी बाॅलीवुड से जुड़े देशी गाने आदि तो आप इस पर सुन ही सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन में कोई म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस इस्तेमाल करना चाहते हैं तो विंक से शुरुआत कर सकते हैं। यह आपको निराश नहीं करेगा। लेकिन यह सभी प्लेटफाॅर्म पर उपलब्ध नहीं है। इसके वेब वर्जन से तो आप गाने सुनने से बचना ही चाहेगें।

गूगल प्ले म्यूजिक

Google Play Music India
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि गूगल ने आज ही प्ले म्यूजिक सबस्क्रिप्शन को इंडिया में लाइव किया है। पहले इससे गाने खरीदे नहीं जा सकते थे। लेकिन अब गूगल ने बड़े स्तर पर इसे भारत में भी लाॅन्च कर दिया है और इसके प्रीमियम वर्जन की कीमत बाजार में सबसे कम रखी है। प्ले म्यूजिक के सभी फीचर को आप मात्र 89 रुपए प्रति महीने की दर से ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके साथ ही गूगल आपको अपने म्यूजिक को आॅनलाइन स्टोर करने के लिए 50,000 गानों की स्टोरेज दे रहा है जो कि शायद ही कोई दूसरी सर्विस दे रही हो। इसके साथ ही ऐप में गूगल ने कुछ नए फीचर भी जोड़े है जो अन्य ऐप्स में नहीं मिलते हैं। कुल मिलाकर गूगल प्ले म्यूजिक आपके गाने सुनने के अंदाज को पूरी तरह से बदलने का माद्दा रखता है। इसके साथ ही आपको 89 रुपए में गूगल की पूरी म्यूजिक लाइब्रेरी का एसेस मिलेगा।

जियो म्यूजिक

Jio Music
इसे पहले ‘जियो बिट्स’ के नाम से जाना जाता था। यह भी देश में म्यूजिक के मामले में सबसे तेजी से बढ़ती हुए ऐप्लिकेशन में से एक है। जियो वेलकम आॅफर के बाद से ही यह ऐप जियो यूजर के लिए पूरी तरह फ्री है। जियो प्राइम और अन्य आॅफर के साथ रिलायंस अपनी ऐप पैकेज भी देता है जिसमें जियो म्यूजिक भी शामिल है। इसमें आप अनलिमिटेड म्यूजिक डाउनलोड करने से लेकर स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। इसमें अन्य म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स जैसे लगभग सभी फीचर है। यह रेडियो फीचर के साथ भी आती है जिसे आप 20 क्षेत्रीय भाषाओं में सुन सकते हैं।

लेकिन मौटे तौर पर ही यह ऐप ठीक है। डिटेल में देखेगें तो पाएंगे कि यह केवल म्यूजिक फ्री में ही देती है। एक्सपिरियंस के मामले में यह ऊपर बताई गई ऐप्स के सामने कहीं नहीं ठहरती है। हालांकि रिलायंस इसे अभी भी डवलप ही कर रहा है और वक्त के साथ इसमें कई फीचर भी जोड़ रहा है। लेकिन इसके बारे में अभी कुछ कहना जल्दी ही होगी। इसलिए आपको पूरी तरह से फ्री म्यूजिक ऐप चाहिए औऱ अगर आप जियो के ग्राहक है तो आप जियो म्यूजिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसा कि आपको इन ऐप्स के मुख्य फीचर के बारे में ऊपर आइडिया लग ही गया होगा। हम नीचे एक टेबल दे रहे हैं जिसमें आप इन ऐप्स के मुख्य फीचर के बारे में शाॅर्ट में जान सकते हैं औऱ खुद के लिए पसंदीदा ऐप का चुनाव कर सकते हैं।
best android music app
ऊपर दी गई जानकारी के बाद आपको कौनसी ऐप अपनी लिए उपयुक्त लगी, हमें कमेंट कर जरुर बताएं। साथ ही यह भी बताएं कि इन ऐप का कौनसा फीचर आपको जानदार लगा और किस नए फीचर को आप इन ऐप्स में जुड़ते देखना चाहेगें। ज्यादा जानकारी के लिए टेक संदेश पढ़ते रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …