Tuesday , October 24 2017
DigiLocker
DigiLocker

भारत सरकार ने लाॅंच किया डिजीलाॅकर, सेव करिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी की RC

भारत सरकार ने पेपर लेस गवर्नेंस की ओर अपना एक ओर कदम बढ़ाते हुए डिजिटल इंडिया की महत्वपूर्ण पहल डिजीलाॅकर को लाॅंच कर दिया। अब आप अपने महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट इसमें स्टोर कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी इसमें स्टोर कर सकेंगे, जिससे कहीं भी ड्राइविंग करते समय आपको इसकी हार्डकापी साथ नहीं रखनी होगी। बस डिजीलाॅकर की मोबाइल ऐप ट्रैफिक पुलिस को दिखाकर ही आपका काम हो जाएगा। अपने वाहन के कागजात भी आप इसी में स्टोर कर पाएंगे। इसके लिए एक एंड्रॉयड ऐप भी लाॅंच की गई है, हालांकि ऐप्पल के आईओएस डिवाइस के लिए कोई ऐप लाॅंच नहीं की गई है।

डिजीलाॅकर पर रजिस्टर कैसे करें

डिजीलाॅकर के लिए रजिस्टर करना बहुत आसान है। बस डिजीलाॅकर की वेबसाइट पर जाए वहां अपना मोबाइल नंबर डाले या फिर आधार कार्ड से साइन-अप कर ले। इसके बाद मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे डालने के बाद यूजरनेम और पासवर्ड डालकर साइन-अप कम्पलीट कर सकते हैं। एक बार यह प्रोसेस पुरा करने के बाद लाॅग-इन पेज पर जाए और यूजरनेम और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में जाएं। अब आपके डिजीलाॅकर का डैशबोर्ड खुलेगा। यहां ईमेल वेरिफिकेशन के लिए भी पूछा जाएगा। अपना ईमेल डाल तुरंत वैरिफाई कर ले अन्यथा लिंक एक्सपायर हो जाएगा। अब डैशबोर्ड से अपने डाक्यूमेंट्स, सर्टिफिकेट आदि यहां अपलोड कर इन पर ई-साइन भी कर सकते हैं। अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर डिजीलाॅकर की ऐप डाउनलोड कर इन सभी अपलोड को देख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर कहीं इन्हें दिखा भी सकते हैं। इसके साथ इससे आधार कार्ड भी लिंक किया जा सकता हैं। आधार कार्ड नंबर डाल सेव करने पर आपकी फोटो, पता, नाम आदि जानकारी डिजीलाॅकर में भी आ जाएगी।

ध्यान देवें कि इस सर्विस के लाॅंच होते ही कई लोगों को साइनअप करने, वैरिफाई करने आदि में समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए कई लोगों ने ट्वीटर पर लॉ & जस्टिस इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर ऑफ़ इंडिया रविशंकर प्रसाद को भी ट्वीट किया है। डिजीलाॅकर सर्विस के साथ भारत सरकार आपको 1GB की क्लाउड स्टोरेज भी दे रही है। इस स्टोरेज में आप अपने कॉलेज सर्टिफिकेट्स, आइडेंटिफिकेशन कार्ड्स जैसे कि वोटर आइडेंटिफिकेशन कार्ड, और परमानेंट अकाउंट नंबर(PAN) आदि भी स्टोर कर सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …