Thursday , March 23 2017
BSNL
BSNL

BSNL देगा 339 रुपए में रोज 2GB डाटा औऱ अनलिमिटेड काॅलिंग

आखिरकार सरकारी कंपनी BSNL ने भी जियो को टक्कर देने की ठान ली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL जल्द ही अपने पूराने प्लान को धमाकेदार अंदाज में फिर से बाजार में लाॅन्च करने जा रहा है। ऐसा कंपनी जियो औऱ अन्य प्राइवेट टेलीकाॅम कंपनियों से मिल रही कड़ी टक्कर के चलते करने जा रही है। जियो से मिल रही चुनौती का सामना करने के लिए प्राइवेट कंपनियां जैसे एयरटेल और वोडाफोन पहले से ही एक के बाद एक पैसा वसुल प्लान लाॅन्च कर रही थी। लेकिन इस दौड़ में BSNL थोड़ा पीछे दिख रहा था। इसी के चलते कंपनी ने अपने पूराने प्लान को रिवाइज करने का निर्णय लिया है।

पहले…

जानकारी के मुताबिक BSNL ने पिछले वर्ष दिसम्बर माह में 99 और 339 रुपए के दो प्लान लाॅन्च किए थे। दोनों ही प्लान में कंपनी किसी भी नेटवर्क पर पूरे इंडिया में अनलिमिटेड काॅलिंग की सुविधा दे रही थी। 99 रुपए वाले प्लान के साथ BSNL 500MB इंटरनेट डाटा और 339 रुपए वाले प्लान के साथ 1GB डाटा 28 दिनों के लिए दे रहा था। लेकिन कंपनी ने अब इन प्लान के तहत मिल रही डाटा लिमिट को बढ़ा दिया है।

अब…

कंपनी ने दोनों प्लान में मिल रहे डाटा में बढ़ोतरी कर दी है। 99 रुपए वाले प्लान में अब 300MB की जगह 500MB डाटा मिलेगा। इस प्लान में कंपनी ने डाटा में मामूली बढ़ोतरी की है। लेकिन 339 रुपए वाले प्लान के तहत कंपनी रोजाना 2GB तक डाटा दे रही है। रोज 2GB डाटा बाजार में मौजूद किसी भी टेलीकाॅम कंपनी के प्लान से ज्यादा है। यहां तक कि यह प्लान रिलायंस जियो पर भी भारी है। इस प्लान के तहत अब कंपनी के ग्राहक रोज 2GB डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे।

339 रुपए वाला प्लान डाटा के हिसाब से तो बेहतर है। लेकिन कंपनी ने काॅलिंग के लिहाज से एक बदलाव जरुर इसमें किया है। पहले जहां सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड काॅलिंग थी। अब उसे बदलकर केवल BSNL पर कर दिया गया है। मतलब अब इस प्लान के तहत आप BSNL से BSNL अनलिमिटेड काॅलिंग कर पाएंगे। लेकिन अन्य नेटवर्क पर रोज 25 मिनट तक ही कर पाएंगे। 25 मिनट पूरे हो जाने के बाद कंपनी आप से 25 पैसे प्रति मिनट पैसा वसूलेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के ये प्लान प्रमोशनल है और 90 दिनों बाद इनमें बदलाव की भी संभावना है। यह प्लान आने वाले 2-3 दिनों में शुरु कर दिेए जाएंगे। BSNL की तरह ही अन्य टेलीकाॅम कंपनियां भी अपने ग्राहक बचाने के लिए प्रयास कर रही है। हाल ही में एयरटेल और आइडिया ने भी अपनी काॅल्स पर लगने वाली रोमिंग को हटा लिया है। इसके साथ ही ये कंपनियां भी विभिन्न तरह के प्लान लाॅन्च कर रही है। जिससे कि उनके ग्राहक MNP कर जियो का ना ज्वाॅइन करें। आपका BSNL के इन नए प्लान के बारे में क्या कहना है। हमें कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल का सरप्राइज आॅफर – पोस्टपैड यूजर को दे रहा 30GB फ्री डाटा

रिलायंस जियो से मिल ही कड़ी प्रतिस्पर्धा के चलते एयरटेल नए-नए लुभावने प्लान लाॅन्च कर …