Thursday , March 23 2017

चाय की स्टाॅल पर वाई-फाई डब्बा से मिलेगा 20 रुपए में 1GB डाटा

देश में वाई-फाई हाॅटस्पाॅट का प्रचनल लोगों में बढ़ता ही जा रहा है। कई टेलीकाॅम कंपनियां जैसे BSNL, एयरटेल, जियो आदि विभिन्न जगहों पर हाॅटस्पाॅट मुहैया करवा रही है। हालांकि शहरों में अभी भी कुछ मुख्य स्थानो जैसे माॅल, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, पार्क आदि में ही वाई-फाई की सुविधा पहुंची है। लेकिन लोकल स्थान अभी भी वाई-फाई से अछूते ही हैं। छोटे शहरों में वाई-फाई अभी भी दूर की कौड़ी बना हुआ है। इन्हीं छोटी से छोटी जगहों पर भी वाई-फाई पहुंचाने के लिए वाई-फाई डब्बा नाम की कंपनी ने नई सर्विस शुरु की है।

वाई-फाई डब्बा बैंगलूरु की एक कंपनी है जो देश में लोकल एरिया में वाई-फाई हाॅटस्पाॅट देकर इंटरनेट कनेक्टिविटी की एक बड़ी समस्या को हल करना चाहती है। कंपनी अभी विभिन्न चाय स्टाॅल औऱ बेकरी पर हाॅटस्पाॅट लगा रही है। कंपनी का लक्ष्य उन ग्राहकों को कवर करना है जो चाय या नाश्ते के लिए आते है और थोड़ी देर वहां समय बिताते हैं। कंपनी मात्र 2 रुपए में 100MB डाटा दे रही है। इसके साथ ही 10 रुपए में 500MB औऱ 20 रुपए में 1GB वाले प्लान भी मौजूद है। खास बात यह है कि ये प्लान 24 घंटे की वैलिडिटी के साथ आते हैं। इसलिए किसी चाय की स्टाॅल पर आपने सुबह चाय पीते रिचार्ज करवाया है तो उसे प्लान से आप शाम की चाय के समय भी इंटरनेट चला पाएंगे।

वाई-फाई डब्बा पिछले वर्ष अक्टूबर में शुरु हुआ था। कंपनी का दावा है कि तब से अभी तक वह 1.5TB से ज्यादा डाटा अपने हाॅटस्पाॅट से बेच चुका है। कंपनी इसके लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) से बैंडविथ ले रही है औऱ छोटे दुकानदारों जैसे चाय वाले से साझेदारी कर ग्राहकों को डाटा बेच रही है। कंपनी इसके लिए इन दुकानों पर अपना हार्डवेयर इंस्टाॅल करती है और डाटा से मिला पैसा दुकानदार के साथ बांटती है।
wifi dabba
यहां यह भी ध्यान रखें कि अन्य वाई-फाई प्रोवाइडर की तरह वाई-फाई डब्बा पैसे कमाने के लिए किसी तरह के विज्ञापन आपको नहीं दिखाएगा। कंपनी डाटा बेचने से मिल रहे पैसे पर ही पूरी तरह निर्भर है। कंपनी का यह भी दावा है कि उनके कई ग्राहक पूराने है। मतलब जो एक बार इसे इस्तेमाल कर लेता है। वह दोबार फिर कंपनी की सर्विस जरुर काम में ले रहा है। हालांकि कंपनी अभी तक अपनी इनकम सार्वजनिक नहीं की है। चाय वालों को इससे फायदा यह हो रहा है कि ग्राहक चाय खरीदने के साथ वाई-फाई वाउचर खरीद लेते हैं। मतलब 8 रुपए की चाय के साथ 2 रुपए का वाउचर, जिससे कि ग्राहक से 10 रुपए को नोट मिलने पर उन्हें 2 रुपए वापिस नहीं देने पड़ते।

वाई-फाई डब्बा लोगों तक इंटरनेट पहुंचाने का एक नया तरीका लगता है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग तेज इटंरनेट से कनेक्ट हो सकेगें। हालांकि कंपनी अभी तक बैंगलूरु में ही काम कर रही है। लेकिन जल्दी ही हमें देश के अन्य शहरों में भी इस तरह की सर्विस देखने को मिल सकती है। आपका इस बारे में क्या सोचना है। हमे कमेंट कर जरुर बताएं।

Source – MediaNama

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Domain Name

इंटरनेट पर हुए 33 करोड़ रजिस्टर्ड डोमेन (वेबसाइट) नेम

क्या आपने कभी सोचा है कि जिन वेबसाइट/ डोमेन नेम पर हम रोज अपने मोबाइल …