Thursday , March 23 2017
desktop hindi voice typing

कम्प्यूटर/लैपटाॅप में हिन्दी में बोलकर टाइप कैसे करें?

पिछले आर्टिकल में हमने आपको एंड्राॅयड स्मार्टफोन में हिन्दी में बोलकर टाइप करने के बारे में बताया था। इस तरीके से कई लोग परिचित भी होगें। लेकिन जिन्हें इस बारे में नहीं पता था उनके लिए यह बहुत काम आएगा। एंड्राॅयड की तरह ही आप अपने लैपटाॅप या कम्प्यूटर में भी बोलकर हिन्दी और अंग्रेजी में टाइप कर सकते हैं। फिर आपके डेस्कटाॅप में चाहे विंडोज/लिनक्स हो या आप ऐप्पल मैकबुक काम में ले रहे हो। सभी तरह के आॅपरेटिंग सिस्टम पर हिन्दी में बोलकर टाइप करने का एक आसान तरीका है। इसके लिए आपको चाहिए गूगल क्राॅम ब्राउजर और तेज स्पीड इंटरनेट कनेक्शन। अगर आपके इंटरनेट की स्पीड धीमी है तो शायद ये काम ना करें।

आपने माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड का नाम तो सुना ही होगा। माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड की तरह ही गूगल का भी अपना वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम गूगल डाॅक्स होता है जो आॅनलाइन काम करता है। यह एक तरह की वेब ऐप है जो कई शानदार एक्सटेंशन और फीचर के साथ आती है। अगर आप अपने सिस्टम में माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड इंस्टाॅल नहीं करना चाहते हैं तो इसकी जगह आप गूगल डाॅक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पूरी तरह फ्री है और इसमें वर्ड के लगभग सारे फीचर भी है। खास बात यह है कि इसमें आप बोलकर टाइप कर सकते हैं। गूगल डाॅक्स दुनिया की कई भाषाओं में वाॅइस टाइप का फीचर देता है। इन्हीं में हमारी हिन्दी भी शामिल है। हालांकि इंटरनेट पर हिन्दी वाॅइस टाइप के लिए कई तरह की सर्विस मौजूद है। लेकिन इनमें से ज्यादातर गूगल की ही सर्विस का इस्तेमाल करती है । इसलिए हम आपको सीधे गूगल की वाॅइस टाइप सर्विस का इस्तेमाल करने की ही सलाह देगें।

  1. सबसे पहले तो अपने कम्प्यूटर या लैपटाॅप में गूगल क्राॅम ब्राउजर डाउनलोड कर लें। अगर आपके सिस्टम में पहले से क्राॅम है तो उसे एक बार अपडेट कर लें।
  2. इसके बाद क्राॅम को खोले और docs.google.com पर जाएं और वहां अपने गूगल अकाउंट से साइन इन कर एक नया डाॅक्यूमेंट खोले।
  3. मीनू में आपको Tools नाम का आॅप्शन दिखाई देगा। उसे खोले।
  4. Tools के अंदर ही Voice Typing नाम का फीचर है।
  5. Voice Typing पर क्लिक करने पर एक छोटा बाॅक्स खुलेगा। जिसकी जगह आप अपने हिसाब से बदल सकते हैं।
  6. इस बाॅक्स में आप देख पाएंगे कि भाषा पहले से English(US) सेट की गई है। जिसे बदलकर आपको केवल हिन्दी करना होगा।
  7. एक बार भाषा हिन्दी करने के बाद कम्प्यूटर आपसे माइक्रोफोन इस्तेमाल की इजाजत मांगेगा। जिसकी अनुमति देने के बाद आप हिन्दी में बोलकर भी टाइप कर सकते हैं।

hindi voice type desktop
गूगल डाॅक के इस शानदार फीचर के साथ आप अपने अंगुलियों को थोड़ा आराम तो दे ही सकते हैं। इसके साथ ही बोलकर हिन्दी में टाइप करना वास्तविक टाइपिंग से बहुत ही तेज है। आप चाहे तो अंग्रेजी में भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि वाॅइस टाइपिंग करने में शुरु में आपको थोड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है। लेकिन एक बार आप इसे अच्छे से सीख गए तो यह बेस्ट है। आप चाहे तो इस फीचर को अपने दोस्तों को भी दिखाकर चौंका सकते हैं। हमारी टेस्टिंग में हिन्दी वाॅइस टाइप खरी उतरी है। एक तरह से कच्चा चिठ्ठा तैयार करने के लिए यह शानदार तरीका है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

headphone blast

फ्लाइट के दौरान युवती के चेहरे पर फटा बैटरी वाला हेडफोन

अभी सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में हुई फटने की घटनाओं से लोगों को छुटकारा …