Monday , April 24 2017
Call drop

देश के 50,000 गांव मोबाइल नेटवर्क से अछूते – टेलीकाॅम मंत्री

टेलीकाॅम मंत्री मनोज सिन्हा ने आज लोकसभा में देश के गांवों में मोबाइल नेटवर्क की पहुंच के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि देश के पचास हजार गांवों में अभी भी मोबाइल नेटवर्क पहुंच नहीं पाया है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न राज्यों के नाम लेते हुए दूर-सुदुर तक मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने की बात कही। उनके मुताबिक हमने कभी दावा नहीं किया कि देश में मोबाइल नेटवर्क सभी जगह पहुंच गया है।

उत्तर-पूर्व, नक्सल प्रभावित राज्य, अंडमान और निकोबार आईलैण्ड और लक्षदीप जैसी जगहों के कई गांवों में अभी भी मोबाइल नेटवर्क नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने देश के सभी राज्यों को मोबाइल नेटवर्क की पहुंच के बारे में पत्र लिखा है।

इस दौरान उन्होंने “भारतनेट” का भी जिक्र किया औऱ कहा कि इससे देश की ग्राम पंचायतों में 100Mbps स्पीड वाला ब्राॅडबैंड पहुंचने वाला है। भारतनेट से जुड़ने वाली ग्राम पंचायतों की संख्या करीब 2,50,000 से भी ज्यादा है। वर्तमान में फेस-1 के तहत देश में करीब एक लाख से ज्यादा ग्राम पंचायतों को भारतनेट से जोड़ा जा रहा है।

सिन्हा ने बताया कि,” 31 मार्च 2017 तक करीब 11,294 किमी (4,728 ग्राम पंचायत) तक ट्रेन्चिंग औऱ डक्टिंग, 12,172 किमी (4,213 ग्राम पंचायत) तक आॅप्टिकल फाइबर बिछाई जा चुकी है औऱ 443 ग्राम पंचायत को ब्राॅडबैंड कनेक्टिविटी भी दी जा चुकी है।”

काॅल ड्राॅप 60% तक घटी

टेलीकाॅम मंत्री मनोज सिन्हा ने इस दौरान लोकसभा में देश में काॅल ड्राॅप की समस्या के बारे में भी बताया। उनके मुताबिक इस बारे में शानदार काम किया जा रहा है और टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) के सर्वे के मुताबिक स्थिति को 60 प्रतिशत तक सुधारा जा चुका है। कंपनियों को ज्यादा स्पेक्ट्रम की नीलामी कर और अन्य इलाकों में BTS (बेस ट्रांसरिसीवर स्टेशन) के इंस्टालेशन के साथ ही काॅल ड्राॅप को पूरी तरह कम करने के लिए काम किया जा रहा है।

Source – ETTelecom

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel Vs Jio

अब जियो के बाद एयरटेल भी देगा रोज 1/2GB इंटरनेट, जानिए कौन है बेहतर

रिलायंस के ‘जियो धन धना धन’ आॅफर लाॅन्च करने के बाद एयरटेल भी खुद का …