Tuesday , May 26 2020
Facebook Stories
Facebook Stories

फेसबुक ने एक बार फिर चोरी किया स्नैपचैट का फीचर, फेसबुक स्टोरीज का टेस्ट किया शुरु

फेसबुक पिछले काफी समय से अपने प्लेटफाॅर्म में नए फीचर जोड़ने को लेकर आक्रमक नीति अपना रहा है। अभी हाल ही में फेसबुक ने अपने मैसेंजर में डूडलिंग, सेल्फ एक्सपाइरिंग मैसेज जैसे नए फीचर जोड़े थे। यहां तक कि फेसबुक ने अपने फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम में भी इंस्टाग्राम स्टोरीज और लाइव फीचर जैसे फीचर जोड़े है। हालांकि ये फीचर पहले स्नैपचैट पर हम देख चुके हैं। यहां तक कि ये वहीं फीचर है जिसके लिए स्नैपचैट को जाना जाता है। फेसबुक ने ये फीचर वहीं से काॅपी किए और इन्हें इंस्टाग्राम में डाल दिया। अब एक बार फिर फेसबुक स्नैपचैट के पीछे लग गया है और कुछ नया काॅपी कर रहा है।

नई रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने आयरलैण्ड में एंड्राॅयड और iOS डिवाइस के लिए फेसबुक स्टोरीज लाॅन्च कर दिया है। यह फीचर केवल आयरलैण्ड में भी उपलब्ध है और लगता है कि सोश्यल मीडिया कंपनी फेसबुक कुछ लोगों के ग्रुप पर इसे टेस्ट करना चाहती है। यहां यह भी ध्यान रखें कि जल्द ही इस फीचर को कंपनी अन्य देशों में भी लाॅन्च कर देगी। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि फेसबुक कुछा नया करने जा रहा है। कंपनी पहले भी अपने नए फीचर इसी तरह लाॅन्च कर चुकी है। फेसबुक पहले भी अन्य ऐप से फीचर चुराकर Poke और Slingshot जैसी खुद की ऐप्स लाॅन्च कर चुका है।

यहां यह भी सोचना चाहिए कि कंपनी इस फीचर को डेस्कटाॅप के लिए कब लाॅन्च करेगी। हालांकि इस बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं है। स्नैपचैट और इंस्टाग्राम दोनों में ही यह फीचर पहसे से ही है। दोनों ही मोबाइल ऐप है। लेकिन दूसरी ओर फेसबुक लोगों में ज्यादा लोकप्रिय है और ज्यादातर लोग इसे डेस्कटाॅप पर ही इस्तेमाल करते हैं तो यह देखना दिलचस्प होगा कि यह फेसबुक पर पूरी तरह कैसे आता है।

यह भी बताया जा रहा है कि फेसबुक इसी तरह के एक फीचर को पिछले साल जुलाई में भी टेस्ट कर चुका है। हालांकि जल्द ही इसे फेसबुक ने हटा लिया था। इस नए फीचर की मदद से आप अब फोटो और वीडियो को शुट कर उनपे विभिन्न फिल्टर लगा पाएंगे और उन्हें शेयर कर पाएंगे। ऐसा भी हो सकता है कि फेसबुक स्टोरीज के लाॅन्च होने के बाद स्नैपचैट के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएं। इसलिए यह जरुरी है कि स्नैपचैट भी इस प्रतिस्पर्धी माहौल में जल्द कुछ नया लेकर आए। जिससे कि रेस में यह पीछे ना रहे। अभी हाल ही में कंपनी ने स्नैपचैट चश्मा लाॅन्च किया था। इन चश्मों में कैमरा लगा था जिससे वीडियो और पिक्चर आदि शूट किए जा सकते है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …