Friday , May 26 2017
facebook video auto

फेसबुक पर वीडियो आॅटो प्ले कैसे बंद करें?

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक, ट्वीटर आदि पर वीडियो देखना सभी को पसंद है। फेसबुक पर अपलोड होने वाले वीडियो को मिलने वाले लाइक्स औऱ व्यू इनकी लोकप्रियता की कहानी कहते हैं। लेकिन कई बार ये वीडियो खुद ही प्ले हो जाते हैं। फेसबुक पर फीड पढ़ते समय एक के बाद एक वीडियो चलने से कई बार अटपटा भी लगता है। अगर वीडियो खुद की पसंद का हो तो उन्हें हम खुद ही देखने को तत्पर रहते हैं। लेकिन अनचाहे वीडियो भी इस दौरान प्ले हो जाएं तो अजीब सा लगता है। हालांकि फेसबुक पर खुद ही प्ले होने वाले इन वीडियो को बंद करने के कई कारण हो सकते हैं।

हालांकि आजकल लगभग सभी के पास रिलायंस जियो है औऱ लोगों के बीच वीडियो देखने का ट्रेंड भी रफ्तार पकड़ रहा है। लेकिन फिर भी कई बार इंटरनेट की स्पीड नहीं आती है औऱ वीडियो आॅटो प्ले होने से स्पीड भी खाते हैं। हो सकता है कि आप 3G इस्तेमाल कर रहें हो औऱ आपका इंटरनेट प्लान में डाटा भी लिमिटेड ही हो। इस स्थिति में आप अपना डाटा बचाने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं। इसलिए फेसबुक पर चलने वाले वीडियो आॅटो प्ले को इस स्थिति में बंद ही रखें तो समझदारी भरा रहेगा। इस तरह से आप कुछ MB डाटा बचा सकेगें। इसी को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम आपसे फेसबुक पर खुद ही चलने वाले वीडियो को बंद करने का तरीका शेयर करेगें। हालांकि आप में से कई लोग इस तरीके को पहले से ही जानते भी होगें। हम इस आर्टिकल में फेसबुक स्मार्टफोन ऐप औऱ डेस्कटाॅप पर भी वीडियो आॅटो प्ले को बंद करने के तरीके के बारे में बात करेगें।

फेसबुक एंड्राॅयड ऐप पर वीडियो आॅटो प्ले बंद करें

अगर आपने नया स्मार्टफोन लिया है औऱ फेसबुक की ऐप को अभी इंस्टाॅल ही किया है। तो हम आपको बता दें कि फेसबुक ऐप में डिफाल्ट रुप से वीडियो आॅटो प्ले का विकल्प चालू रहता है। फेसबुक ऐप को अपने एंड्राॅयड ऐप में आप इंस्टाॅल कर इस्तेमाल करना शुरु करेगें तो वीडियो एक के बाद एक आपकी टाइमलाइन पर प्ले होना शुरु हो जाएंगे। अपने फोन पर फेसबुक ऐप में वीडियो आॅटो प्ले को बंद करने का तरीका बहुत ही आसान है।

  • बस फेसबुक ऐप को खोलें। अगर आपकी फेसबुक ऐप अपडेट है तो दाईं ओऱ आपको तीन लाइन वाला आॅप्शन दिखेगा। उसी पर जाएं।
  • यहां आपको कई विकल्प दिखेगें। नीचे आकर App Settings नाम का विकल्प चुनें।
  • App Settings में Autoplay नाम से एक विकल्प है, उसे चुनें।
  • Autoplay में डिफाल्ट रुप से On Mobile Data and Wi-Fi Connections पर नीला टिक रहता है। इसे ही बदलकर Never Autoplay Videos को चुन लें।
  • खास बात यह है कि फेसबुक आपकी सुविधा के हिसाब से इस फीचर को फोन की बैटरी कम होने की स्थिति में खुद ही चालू कर देता है।
    facebook video autoplay band

डेस्काटाॅप फेसबुक पर वीडियो आॅटो प्ले बंद करें

facebook auto play video desktop
फेसबुक को जब आप किसी ब्राउजर में खोलते हैं तो इसमें भी वीडियो खुद ही प्ले होना शुरु हो जाते हैं। वीडियो आॅटो प्ले विकल्प को बंद करने के बाद आप किसी भी कम्प्यूटर पर फेसबुक चलाएंगे तो वीडियो खुद प्ले नहीं होगें। डेस्कटाॅप पर वीडियो आॅटो प्ले बंद करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में जाना होगा। नीचे दी गई पिक्चर अनुसार सेटिंग्स में जाएं औऱ वहां वीडियो नाम का विकल्प देखें। वीडियो पर क्लिक करेगें तो आपको Auto-Play Videos नाम का विकल्प दिखाई देगा। अगर यह On है तो इसे Off कर देवें। जिसके बाद आपकी फेसबुक आईडी पर आगे से वीडियो आॅटो प्ले होना बंद हो जाएंगे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Best android apps games

गूगल के अनुसार ये है बेस्ट एंड्राॅयड ऐप्स & गेम्स, क्या आपने डाउनलोड की ये ऐप्स?

कुछ दिन पहले ही शुरू हूई गूगल की इनपुट/आउटपुट कांफ्रेंस में कंपनी ने की तरह …