Tuesday , October 24 2017
Samsung Galaxy Note 7 Blast
Samsung Galaxy Note 7 Blast

फ्लाइट के दौरान नहीं कर पाएगें सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 का इस्तेमाल, विस्फोट की घटनाओं के चलते भारत सरकार ने किया बैन

गैलेक्सी नोट 7 को लेकर सैमसंग की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। फोन में विस्फोट आदि की घटनाओं के चलते आस्ट्रेलिया और जापान पहले से ही फोन को अपनी फ्लाइट्स में ले जाने पर बैन लगा चुके हैं। अब फोन को बैन करने वाले देशों की लिस्ट में भारत का भी नाम जुड़ गया है। सिविल एविऐशन के डायरेक्टर जनरल ऑफिस (DGCA) ने पब्लिक नोटिस जारी किया है। साथ ही लोगों को सलाह भी दी है कि फ्लाइट के दौरान सैमसंग गैलेक्सी S7 को स्विच आॅन ना करें और डिवाइस को चेक इन वाले बैग्स में ना रखे।

सैमसंग को गैलेक्सी S7 & S7 एज की सफलता के बाद अपने लेटेस्ट फेबलेट गैलेक्सी नोट 7 से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी। फोन को शुरू में काफी पाॅजीटिव फीडबैक मिला, लेकिन सैमसंग की उम्मीदों पर उस समय पानी फिर गया, जब एक के बाद एक फोन में फटने की घटनाएं होने लगी। इससे लोगों में भी भ्रम पैदा हुआ कि फोन को खरीदें या नहीं। इस स्थिति को उस समय विराम लगा जब सैमसंग ने खुद ही गैलेक्सी नोट 7 की सेल को बंद कर दिया और पहले बेचे हुए नोट 7 को वापिस मंगवाना शुरु कर दिया। लेकिन तब तक करीब 25 लाख नोट 7 बेचे जा चुके थे।
galaxy note 7 ban in india

कंपनी पहले बेचे हुए नोट 7 को मंगवाकर रिप्लेसमेंट यूनिट भेज रही है। लेकिन इसमें काफी समय लग रहा है। तब तक के लिए कंपनी ने अपने नोट 7 यूजर्स से रिक्वेस्ट की है कि फोन को स्विच आॅन ना करे और खासकर इसे चार्ज तो भूलकर भी ना करें। हालांकि फोन से किसी प्रकार की मानवीय क्षति अभी तक नहीं हुई है। पिछले दिनों एक आस्ट्रेलियन नागरिक फोन फटने से अपनी अंगुलि जला बैठा था। वहीं अमेरिका में नोट 7 से दो अलग जगहों पर एक गैराज और जीप में आग लगी गई थी। इन सभी के चलते ही विभिन्न देशों की सरकारें भी सोच में थी। कुछ समय पहले आस्ट्रेलियन, जापान और अब भारत सरकार ने भी फोन को फ्लाइट में यूज करने आदि पर बैन लगा दिया है।

कंपनी की ओर से गैलेक्सी नोट 7 पहले से ही इंडिया में लांच कर दिया गया है, हालांकि सेल शुरू होना अभी बाकी है। लेकिन फोन को लेकर प्री-आर्डर अभी जारी है और कंपनी अभी आर्डर करने पर फोन के साथ एक गियर VR और 3,300 रुपए का ऑक्युलस स्टोर वाउचर फ्री दे रही है। हालांकि फोन को कब डिलीवर किया जाएगा, इसे लेकर कोई फिक्स डेट कंपनी ने नहीं बताई है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …