Tuesday , October 24 2017
reliance jio logo
reliance jio logo

फ्री वाॅइस काॅल्स देने पर ट्राई ने मांगा रिलायंस जियो से स्पष्टीकरण

टेलीकाॅम रेगुलेटरी आॅथोरिटी आॅफ इंडिया(ट्राई) ने रिलायंस जियो के फ्री काॅलिंग देने पर स्पष्टीकरण मांगा है। कंपनी ग्राहकों को अनलिमिटेड फ्री काॅल्स दे रही है लेकिन कंपनी ने अपने सिम कार्ड ब्राउचर पर लोकल और नेशनल काॅल्स का टैरिफ प्लान 2 पैसे प्रति सेकण्ड(1.20 रुपए प्रति मिनट) के हिसाब से दर्शा रखा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस संबंध में ट्राई के सीनियर अधिकारी रिलायंस जियो के प्रतिनिधियों से भी मिले है और कंपनी की ओर से दिए जाने वाले टैरिफ प्लान की जानकारी मांगी है।

गौरतलब है कि देश में लगभग सभी जगह रिलायंस जियो फ्री में सिम बांट रहा है और सिम के साथ 31 दिसम्बर 2016 तक फ्री काॅल, डाटा और एसएमएस आदि दे रहा है। वहीं दी जा रही सिम के ब्राउचर पर प्लान की जानकारी लिखी है। जिसके अनुसार यह नेशनल और लोकल काॅल के लिए 2 पैसा/सेकंड, SMS के लिए 1 रुपए /SMS तो वहीं डाटा के लिए 0.5पैसा/10KB चार्ज करने की जानकारी लिखी है। टैरिफ प्लान में इस अंतर होने के बारे में जियो ने अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है।

Reliacne Jio SIM

नियमों के अनुसार कोई भी टेलीकाॅम कंपनी इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज(IUC) या वह चार्ज जो कंपनी दूसरे मोबाइल आॅपरेटर को देती है। इससे कम में टैरिफ प्लान आॅफर नहीं कर सकती। अभी
इंटरकनेक्ट यूजर चार्ज(IUC) 14 पैसे प्रति मिनट है। जबकि जियो फ्री में काॅल्स दे रहा है। जानकारी के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि जियो इस संबंध में अपने टैरिफ प्लान्स में बदलाव भी कर सकता है।

दूसरी टेलीकाॅम कंपनियां पहले से ही रिलायंस जियो के फ्री वाॅइस काॅल्स देने का विरोध कर रही है। कंपनियों का यह भी कहना है कि जियो के फ्री वाॅइस काॅल आॅफर से उन पर अतिरिक्त भार बढ़ गया है और रोजाना करोड़ों कस्टमर की काॅल नहीं लगने की समस्या सामने आ रही है। इतना ही नहीं जियो और वोडाफोन के बीच काॅल ड्राॅप 75% तक हो रही है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …