Tuesday , September 26 2017
Free VPN Apps

फ्री VPN सर्विस – ब्लाॅक वेबसाइट को मोबाइल में कैसे चलाएं?

दोस्तों, कई बार आपने देखा होगा कि किसी होटल, आॅफिस या सार्वजनिक स्थान के वाई-फाई पर आप सोशल मीडिया समेत अन्य वेबसाइट को नहीं चला पाते हैं। कई जगहों के वाई-फाई में सभी तरह की वेबसाइट चलाने की अनुमति होती है। लेकिन वह इंटरनेट कनेक्शन ज्यादा सुरक्षित नहीं होता है। इसी तरह कई आॅफिसों में सोशल मीडिया वेबसाइट को ब्लाॅक कर रखा जाता है। जिससे कि कर्मचारी काम में ध्यान दे और इन पर समय बर्बाद ना करें। आपने कई बार इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट चलाते हुए एक वार्निंग “This Video/service is not available in you country” देखी होगी। इस तरह से आप मनचाहा कंटेंट इंटरनेट पर नहीं देख पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि VPN की मदद से आप इन वेबसाइट या सर्विस को चला सकते हैं। विभिन्न प्लेटफाॅर्म जैसे एंड्राॅयड पर कई तरह की VPN ऐप्स मौजूद है जिनकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं।

VPN क्या होता है?

सरल भाषा में कहें तो VPN किसी भी ब्लाॅक सर्विस या वेबसाइट को इंटरनेट पर चलाने का एक तरीका है। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) एक तरह का सर्वर होता है जो किसी दूसरे देश में लगा होता है और आप उस सर्वर से कनेक्ट कर इंटरनेट चला पाते हैं। उदाहरण के तौर पर चीन में आप फेसबुक, ट्वीटर या गूगल जैसी वेबसाइट भी नहीं चला सकते हैं। क्योंकि चीन ने इन जैसी कई वेबसाइट को ब्लाॅक कर रखा है। अगर आप इन वेबसाइट को चीन में चलाना चाहते हैं तो आपको VPN ऐप्लीकेशन या सर्विस का इस्तेमाल करना होगा। VPN चीन की फायरवाॅल को बायपास कर देगा और आपको मनचाही वेबसाइट खोलने देगा।

कैसे काम करता है VPN?

जब भी आप किसी VPN सर्विस से कनेक्ट करते हैं तो आपका इंटरनेट कनेक्शन किसी अन्य देश के सर्वर से कनेक्ट होता है और आपको एक नई इंटरनेट प्रोटोकाॅल (IP) मिलता है। जिससे आप ब्लाॅक वेबसाइट को भी चला पाते हैं। IP हर इंटरनेट कनेक्शन का अलग-अलग होता है। नए IP के साथ आप मनचाही वेबसाइट खोल पाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही VPN सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ब्लाॅक वेबसाइट भी चलाने देती है।

TunnelBear

TunnelBear
TunnelBear नाम की VPN ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए फ्री में मौजूद है। यह अन्य प्लेटफाॅर्म पर भी मौजूद है। इससे आप 500MB का डाटा फ्री में ब्राउज कर सकते है। लेकिन डाटा खत्म होने के बाद आपको पैसा देना पड़ेगा। इसके लिए ऐप में प्रीमियम प्लान भी मौजूद है। वहीं अगर आप TunnelBear के बारे में ट्वीट करते हैं तो यह आपको 1GB डाटा अतिरिक्त मुफ्त में दे देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टाॅल करिए और उस देश का नाम चुनिए जिसके सर्वर से आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

VYPR VPN

VYPR VPN
गोल्डन फ्राॅग की ओर से डवलप की गई यह ऐप भी शानदार VPN सर्विस देती है। यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है लेकिन मस्त काम करती है। इसका फ्री अकाउंट बनाकर आप 1GB तक डाटा ब्राउज कर सकते हैं। इस ऐप बनाने वाले डवलपर का दावा है कि यह दुनिया की सबसे पावरफुल VPN ऐप है। इंटरनेट की स्पीड देखने के लिए यह स्पीड ग्राफ भी दिखाती है। इसेक पूरी दुनिया में 50 से ज्यादा सर्वर नेटवर्क है।

Opera VPN

Opera VPN
ओपेरा ब्राउजर का इस्तेमाल आपने किया ही होगा। लेकिन इसकी VPN सर्विस के बारे में भी आप जानते ही होगें। ओपेरा ने अपने ब्राउजर में VPN का बिल्ट-इन फीचर अभी कुछ समय पहले ही देना शुरु किया है। डेस्कटाॅप पर ओपेरा में VPN का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी सेटिंग्स में जाकर यह फीचर शुरु करना होगा। वहींं मोबाइल में आप ओपेरा VPN ब्राउजर को डाउनलोड कर सकते हैं। ओपेरा की यह VPN सर्विस पूरी तरह फ्री औऱ अनलिमिटेड है।

VPN का एक ओर फायदा – सुरक्षा

आपने रेलवे स्टेशन या शाॅपिंग माॅल आदि में फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन इस तरह के वाई-फाई पर अपने मैसेज या ईमेल चेक करना सुरक्षित नहीं होता है। इन पर कोई भी हैकर आपके स्मार्टफोन में सेंध लगा सकता है और डाटा चोरी कर सकता है। लेकिन इन्हीं वाई-फाई पर अगर आप VPN का इस्तेमाल कर इंटरनेट चलाएंगे तो हैकर के लिए आपके डाटा आदि को हैक करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। VPN आपकी लोकेशन को बदल देता है और ब्राउजिंग को भी प्राइवेट कर देता है। इस तरह से VPN का यह भी एक फायदा है। आप नीचे दिए गए वीडियो से भी VPN के बारे में समझ सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …