Monday , July 24 2017
Google Assistant

अब गूगल असिस्टेंट काम करेगा लगभग सभी एंड्राॅयड डिवाइस पर

आपको ध्यान होगा कि गूगल ने अपने पिक्सल स्मार्टफोन के साथ असिस्टेंट भी लाॅन्च किया था। जो एक आर्टफिशियल इंटीलीजेंस (AI) आधारित सर्च पर्सनल हेल्पर था। यह ऐप्पल की सीरी और अमेजन के एलेक्सा की तरह ही था। लेकिन यह केवल गूगल के खुद के डिवाइस पर काम करता था। अब गूगल ने घोषणा की है कि यह अपने असिस्टेंट को अन्य एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए भी रीलीज कर रहा है। कंपनी इसी सप्ताह ऐसा कर सकती है।

नई अपडेट के साथ गूगल असिस्टेंट एंड्राॅयड 6.0 मार्शमैलो और 7.0 नूगट आॅपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर भी चल पाएगा। गूगल ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि,” गूगल असिस्टेंट पहले यूनाइटेड स्टेट्स में अंग्रेजी यूजर के लिए जारी होगा। जिसके बाद आॅस्ट्रेलिया, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में अंग्रेजी में रिलीज होगा। अंत में इसे जर्मनी के जर्मन बोलने वाले यूजर के लिए जारी किया जाएगा। हम इसे वर्ष के अंत तक अन्य भाषाओं में भी जल्द ही रिलीज कर देंगे।”

ऐसा भी बताया जा रहा है कि गूगल असिस्टेंट हाल ही में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लाॅन्च हुए LG G6 स्मार्टफोन में भी होगा। गूगल असिस्टेंट किसी सेक्रेटरी की तरह आप से बातचीत कर सकता है। ज्यादातर एंड्राॅयड फोन में अभी वाॅइस सर्च पहले से इंस्टाॅल आता है। जिसमें आप होम बटन को लाॅंग प्रेस कर वाॅइस सर्च कर पाते हैं। लेकिन गूगल असिस्टेंट के साथ इसी तरह आप वार्तालाप की तरह विभिन्न काम इससे करवा सकते हैं।

गूगल ने अपने ब्लाॅग पोस्ट में लिखा है कि वह असिस्टेंट को टीवी और कार के लिए भी लाॅन्च करने जा रहा है। इस अपडेट के साथ करोड़ों एंड्राॅयड यूजर के पास गूगल असिस्टेंट आ जाएगा। इस बारे में काफी लंबे समय से चर्चा भी की जा रही थी कि गूगल को अपने असिस्टेंट को अन्य डिवाइस के लिए भी लाॅन्च करना चाहिए।

अब एक सप्ताह के बाद असिस्टेंट फीचर स्मार्टफोन में आ जाएगा और यह पूरानी गूगल सर्च को रिप्लेस कर देगा। हालांकि गूगल ने इसे इंडिया में रिलीज करने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही यह फीचर भारत में भी आ जाएगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …