Tuesday , September 26 2017
Google Translate

हिन्दी ट्रांसलेट हुआ स्मार्ट, गूगल ने जोड़ा न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन फीचर

अगर आपने गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल किया है तो आपको पता होगा कि यह केवल कुछ शब्दों को ही अच्छे से ट्रांसलेट करता है। पूरे वाक्य को ट्रांसलेट करने में यह कई गलतियां करता है। लेकिन अब गूगल ने अपनी ट्रांसलेट सर्वस में न्यूरल मशील ट्रांसलेशन जोड़ दिया है। जिससे की अब हिन्दी में ट्रांसलेट पहले से कहीं बेहतर हो गया है।

गूगल ने न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन को पिछले वर्ष नवंबर में आठ भाषाओं के सपोर्ट के साथ लाॅन्च किया था। अब गूगल ने इसी का विस्तार करते हुए अन्य कुछ भाषाओं को भी इसमें जोड़ दिया है। हिन्दी के साथ ही गूगल ने रशियन, वियतनामी भाषाओं को भी इस लिस्ट में शामिल कर दिया है। गूगल ने दस साल पहले ट्रांसलेट सर्विस को लाॅन्च किया था। यह करीब 103 भाषाओं को सपोर्ट करता है।

गूगल पहले किसी भी वाक्य को टुकड़ों में ट्रांसलेट करता था। जिससे कि ट्रांसलेट करने के बाद यह पढ़ने में बहुत अजीब सा लगता था। लेकिन अब न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन के साथ यह पूरे वाक्य को एक बार में ट्रांसलेट करता है। इससे ट्रांसलेशन की व्याकरण भी ठीक होती है और पढ़ने में भी सही होता है। इसके लिए यह वाक्य में शब्दों की अदला-बदली भी करता है। न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन खुद से ही सीखता है और वाक्यों के ट्रांसलेशन को अच्छा बनाता है।

गूगल ने शुरुआत में इस फीचर को अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, पुर्तगाली, चाइनीज, जापानी, कोरियन और टर्किश भाषाओं में लाॅन्च किया था। अब इस लिस्ट में तीन नई भाषाएं भी जुड़ गई है। गूगल का कहना है कि अकेले अमेरिका में 12,92,448 लोग वियतनामी, 8,36,172 लोग रशियन और 5,86,173 लोग हिन्दी बोलते हैं। इसी तरह आगे इस लिस्ट में थाई भाषा को भी जोड़ा जाएगा। गूगल ट्रांसलेट के करीब 500 मिलियन मासिक यूजर है जो रोजाना 140 बिलियन शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

Google Translate Hindi

गूगल का कहना है कि नई भाषाओं के सपोर्ट के साथ ही ट्रांसलेशन फीचर अब विश्व की 35 प्रतिशत आबादी की भाषाओं को कवर करता है। साथ ही यह कदम पिछले दस साल में ट्रांसलेशन के क्षेत्र में की गई तरक्की के कुल से भी बड़ा है। लेकिन अभी भी यह शुरुआत ही है। गूगल ट्रांसलेट की यह अपडेट वेब, एंड्राॅयड और आईफोन ऐप्स पर उपलब्ध होगी। इसके साथ ही गूगल सर्च में भी इसे जोड़ दिया गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …