Monday , October 23 2017
Android

गूगल I/O 2017 – दुनिया में अब 2 अरब एक्टिव एंड्राॅयड डिवाइस

कल ही शुरू हुई गूगल की इनपुट-आउटपुट (I/O) डवलपर कांफ्रेंस में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने बताया कि गूगल के आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले अब विश्व में 2 अरब मासिक एक्टिव डिवाइस हो गए हैं। एंड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम के इतिहास में यह नया मील का पत्थर है। इस दौरान कंपनी ने एंड्राॅयड गो बीटा नए आॅपरेटिंग सिस्टम की भी घोषणा की।

वहीं अन्य कंपनियों की बात करें तो ऐप्पल ने पिछले वर्ष जनवरी में ही घोषणा की थी कि उसके आईओएस पर करीब एक अरब डिवाइस काम कर रहे हैं। गूगल ने पिछले वर्ष सितम्बर 2015 के बाद से ही करीब 400 मिलियन यूजर जोड़े हैं। गूगल ने एंड्राॅयड को सबसे पहले वर्ष 2007 में लाॅन्च किया था।

वर्तमान में दुनिया के करीब 80 प्रतिशत स्मार्टफोन गूगल के एंड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं। आपको बता दे कि एंड्राॅयड अब स्मार्टफोन के अलावा स्मार्टवाॅच, कार, टेलीविजन और क्राॅमबुक आदि पर भी चलता है। कांफ्रेंस के दौरान गूगल ने अपने अन्य प्राॅडक्ट्स की सक्सेस के बारे में भी बताया।

गूगल ने बताया कि उसके गूगल मैप, यूट्यूब, क्राॅम, जीमेल, सर्च और गूगल प्ले आदि के भी करीब एक अरब से ज्यादा यूजर हो गए हैं। यहां तक कि यूट्यूब पर प्रत्येक घंटे दुनियाभर में लोग करीब एक अरब घंटों के वीडियो देख जाते हैं। वहीं गूगल ड्राइव के अब 800 मिलियन यूजर हो गए हैं। गूगल फोटोज को अब हर महीने 500 मिलियन यूजर इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में लाॅन्च हुआ गूगल असिस्टेंट भी 100 मिलियन डिवाइस पर आ गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …