Friday , September 22 2017
Redmi Note 4
Redmi Note 4

स्नैपड्रैगन प्रोसेसर वाला शाओमी रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन इंडिया में 19 जनवरी को होगा लाॅन्च

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी अपने रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन को जनवरी में इंडिया में लाॅन्च कर सकती है। अब नई जानकारी के अनुसार कंपनी के स्मार्टफोन लाॅन्च की तारीख भी पता चल चुकी है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी रेडमी नोट 4 को 19 जनवरी को लाॅन्च कर सकती है। यह स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ बाजार में आएगा। पहले यह स्मार्टफोन केवल चीन में ही उपलब्ध था। फिर बाद में रिपोर्ट आई कि कंपनी इसे भारतीय बाजार में भी उतारने जा रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन कंपनी के लोकप्रिय रेडमी नोट 3 स्मार्टफोन का नया वर्जन है जो कंपनी ने पिछले साल ही शुरुआत में लाॅन्च किया था। अब रेडमी नोट 4 के लिए कंपनी अधिकारिक तौर पर इनवाइट भेज रही है। इनवाइट के अनुसार कंपनी इसे नई दिल्ली में लाॅन्च करेगी। तब तक के लिए आप हमारे साथ बने रहिए।

Xiaomi Redmi Note4 Invite PhoneRadar

इससे पहले- चीनी कंपनी शाओमी ने पहली बार अपनी रेडमी सीरीज में दो डिवाइस इस साल 2016 में लाॅन्च किए। इस वर्ष के पहली छमाही में हमें कंपनी की ओर से रेडमी नोट 3 स्मार्टफोन देखने को मिला। इसके बाद दूसरी छमाही में कंपनी रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन लेकर आई। हालांकि रेडमी नोट 3 के इतर रेडमी नोट 4 केवल चीन में ही उपलब्ध है। अब कुछ रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस फोन को इंडिया में भी लाॅन्च करने जा रही है। पिछले रेडमी स्मार्टफोन की तरह ही रेडमी नोट 4 में भी कंपनी चीनी वैरिएंड वाला प्रोसेसर बदलने जा रही है।

मीडियाटेक प्रोसेसर पर चलने वाले शाओमी स्मार्टफोन रेडमी नोट 4G के लाॅन्च होने के बाद इंडिया में बैन कर दिए गए थे। रेडमी नोट 3 का चीनी वैरिएंट भी हेलियो X20 चिपसेट के साथ आया था। वहीं इसका इंडियन वैरिएंट स्नैपड्रैगन 650 आॅक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आया था। रेडमी नोट 4 की बात करें तो इसके इंडियन वर्जन में हम हेलियो X20 आॅक्टाकोर प्रोसेसर की जगह स्नैपड्रैगन 625 आॅक्टाकोर प्रोसेसर देख सकते हैं। इसमें 5.5-इंच की फुल HD IPS डिस्प्ले 2.5D ग्लास के साथ होगा। वहीं स्क्रीन का रिजाॅल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल होगा। पिक्सल डेनसिटी 403 PPI होगी।

फोन का प्रोसेसर 2GHz की क्लाॅक स्पीड के साथ आता है और इसमें एड्रीनो 506 GPU है। रेडमी नोट 3 की तरह ही यह डिवाइस भी 2GB और 3GB रैम वैरिएंट के साथ ही क्रमशः 16GB और 32GB इंटरनल स्टोरेज का साथ आएगा। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ्लैश के साथ होगा। वहीं सामने की ओर 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी होगा। डिवाइस में 4100 mAh की नाॅन-रिमूवेबल बैटरी होगी जो फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करेगी। हालांकि यह स्पेशिफिकेशन पहले वाले स्मार्टफोन की तरह ही है, बस रेडमी नोट 4 नई डिजाइन के साथ आता है।

जैसा कि यह फोन मैटल बाॅडी के साथ आता है। फोन के पीछे की ओर रियर कैमरा के बिल्कुल नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर है। फोन एंड्राॅयड मार्शमैलो 6.0 आधारित MiUI 8 पर चलता है। लेकिन हम कंपनी से उम्मीद कर सकते हैं कि यह जल्द ही इसे नूगट अपडेट दे देगी। CES 2016 कार्यक्रम के दौरान कंपनी ने वैश्विक बाजार के लिए भी कुछ लाने की बात कही थी। एक ओर कंपनी ने अमेरिकी बाजार के लिए पहले से ही Mi बाॅक्स सेटटाॅप बाॅक्स लाॅन्च कर दिया है और कुछ अन्य एसेसरीज को यूरोपियन बाजारों में बेच रही है। शाओमी से हम Mi 6 स्मार्टफोन को जल्द ही लाॅन्च करने की उम्मीद कर सकते हैं। यह स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट के साथ आएगा और क्वाॅलकाॅम की नवीनतम चार्जिंग तकनीक क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट करेगा। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …