Tuesday , June 27 2017
Google India languages

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी कंपनियों का जलवा कायम, शाओमी रेडमी नोट 4 सबसे ज्यादा बिका

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी कंपनियों का जलवा कायम है और अब इन कंपनियों का भारत के 51.4 प्रतिशत स्मार्टफोन बाजार भाग पर कब्जा हो गया है। इसका मतलब यह कि भारत में बिकने वाले 10 में से 5 डिवाइस चीनी होते हैं। इसके साथ ही वर्ष 2017 की पहली तिमाही में शाओमी का रेडमी नोट 4 स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिका है। यह पहली बार है कि किसी चीनी कंपनी का फोन बिकने के मामले में पहले स्थान पर आ गया है। यह जानकारी मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डाटा काॅर्पोरेशन (IDC) ने वर्ष 2017 की पहली तिमाही के लिए साझा की है।

रिपोर्ट के मुताबिक चीनी कंपनियां जैसे शाओमी, ओप्पो, विवो आदि वर्ष 2017 की शुरूआत में भी भारतीय बाजार पर अपनी धाक कायम रखने में कामयाब रही है। वर्ष 2016 की पहली तिमाही में दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग का गैलेक्सी J2 स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन की लिस्ट में शीर्ष स्थान पर कायम था। जिसे इस वर्ष शाओमी के रेडमी नोट 4 ने रिप्लेस कर दिया है।

इतना ही नहीं शाओमी ने कंपनी की वेबसाइट से ही फोन डायरेक्ट खरीदने का ट्रेंड ग्राहकों के बीच शुरू किया है। रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह से भारत में अब 4 प्रतिशत फोन बिक रहे हैं। हालांकि भारत में शीर्ष मोबाइल कंपनी की बात करें तो अभी भी सैमसंग 28.1 प्रतिशत बाजार भाग के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है। चीनी कंपनी शाओमी 14.2 प्रतिशत बाजार भाग के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है। इसके बाद विवो, लेनोवो ग्रुप औऱ ओप्पो का नंबर आता है।

हालांकि फोन बिक्री में वृद्धि की बात करें तो शीर्ष स्थान पर कामय सैमसंग के 21.7 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि हुई है। शाओमी की 39.8 प्रतिशत की दर से, विवो की 44.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है। इसके मुताबिक बताया गया है कि ओप्पो का आॅफलाइन फोन बेचने का निर्णय सफल रहा है। हालांकि आॅनलाइन फोन की बिक्री दर भी बढ़ती ही रहेगी।

IDC smartphone report

रिपोर्ट के कुछ अंश –

  • वर्ष 2017 की पहली तिमाही में भारत में कुल 2.7 करोड़ स्मार्टफोन बिके।
  • इस दौरान वृद्धि दर 14.8 प्रतिशत रही।
  • चीनी कंपनियों का भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 51.4 प्रतिशत भाग।
  • वहीं भारतीय कंपनियों के फोन की बिक्री 13.5 प्रतिशत कम रही।
  • चीनी कंपनियों के प्रभुत्व के चलते देश में नए ट्रेंड स्थापित हुए।
  • स्मार्टफोन बिकने की औसत कीमत पिछले साल के मुकाबले इस साल $131 से $155 हुई।
  • बिकने वाले स्मार्टफोन में से 94.5% 4G थे।
  • बिकने वाले 10 में से 5 स्मार्टफोन में 13MP का कैमरा था।
  • विवो पिछले वर्ष टाॅप 10 में नहीं था, लेकिन इस वर्ष तीसरे स्थान पर आ गया।
आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …