Monday , July 24 2017
Domain Name

इंटरनेट पर हुए 33 करोड़ रजिस्टर्ड डोमेन (वेबसाइट) नेम

क्या आपने कभी सोचा है कि जिन वेबसाइट/ डोमेन नेम पर हम रोज अपने मोबाइल और कम्प्यूटर डिवाइस में इंटरनेट की मदद से खोलते हैं। उनकी कुल संख्या कितनी होगी? ज्यादातर डोमेन नेम को हम याद भी नहीं रख पाते हैं और उन्हें आधे नाम से ही गूगल पर सर्च कर काम चलाते हैं। सोशल मीडिया और अन्य लोकप्रिय वेबसाइट को छोड़ दिया जाए तो मुश्किल से एक या दो दर्जन वेबसाइट के Url हमें याद रह पाते हैं। लेकिन इनकी कुल संख्या जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जैसे-जैसे ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़ने जा रहे हैं और आॅनलाइन आ रहे हैं। आॅनलाइन सर्विसेज भी उसी रफ्तार से बढ़ती जा रही है। वैरिसाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में कुल 33 करोड़ से भी ज्यादा रिजस्टर्ड डोमेन नेम है। जिन्हें हम वेबसाइट के Url से भी जानते हैं।

33 करोड़ डोमेन नेम में से 23 लाख तो पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में ही रजिस्टर हुए है। ये जानकारी वैरिसाइन ने जारी की है जो डोमेन नेम और इंटरनेट सिक्योरिटी के मामले में ग्लोबल लीडर है। डोमने नेम इंडस्ट्री ब्रीफ की रिपोर्ट के मुताबिक,” डोमेन नेम के रजिस्ट्रेशन में 23 लाख की बढ़ोतरी तीसरी तिमाही से 1.8 प्रतिशत दर दिखाती है। वार्षिक रूप से डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन 2.1 करोड़ बढ़े है जो पिछले साल के मुकाबले 6.8 प्रतिशत ज्यादा है।”

सभी डोमेन नेम में से .com और .net वाले सबसे ज्यादा है और कुल के 14.22 करोड़ ये दोनों ही है। इनमें से भी 12.6 करोड़ .com डोमेन है। वहीं करीब 1.5 करोड़ .net डोमेन है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …