Friday , May 26 2017
Jio feature phone

जियो 4G फीचर फोन जून में होगा लाॅन्च, जानें ये 10 महत्वपूर्ण बातें

रिलायंस जियो पिछले कुछ दिनों से अपने जियो धन धना धन आॅफर के चलते चर्चा में है जिसे कंपनी ने हाल ही में लाॅन्च किया है। आपको पता ही होगा कि रिलायंस जल्द ही अपना जियो 4G लैपटाॅप भी लाॅन्च कर सकता है। इसके साथ ही जियो 4G फीचर फोन के बारे में भी हमने आपको बताया था। इस आॅर्टिकल में हम आपको इस फोन से 10 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में अभी तक पता चल चुका है।

डिजाइन

जियो 4G फीचर फोन की डिजाइन की बात करें तो इस बारे में कई तरह की अफवाहें है कि यह एक फ्लिप फोन भी हो सकता है। लेकिन हमारी जानकारी के मुताबिक यह कैंडी बार डिजाइन के साथ ही आएगा। ठीक वैसा जैसा कि हम आजकल ज्यादातर फीचर फोन में देखते हैं। इसलिए अगर आपको जियो के फीचर फोन की कोई फ्लिप फोन जैसी फोटो आॅनलाइन देखने को मिले तो वह फेक हो सकती है। अभी हमारे पास फोन की कोई फोटो तो नहीं है लेकिन यह कैंडी बार डिजाइन के साथ ही आएगा।

4G सपोर्ट

इस फोन का सबसे महत्वपूर्ण फीचर होगा कि यह 4G सपोर्ट करेगा। जैसा कि हमें पता है कि रिलायंस जियो केवल 4G VoLTE ही सपोर्ट करता है। इसलिए इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह फोन भी 4G ही सपोर्ट करेगा।

VoLTE वाॅइस काॅलिंग

जियो एकमात्र ऐसी टेलीकाॅम कंपनी है जो HD वाॅइस औऱ वीडियो आॅफर करती है। इसलिए कंपनी का नया जियो 4G फीचर फोन भी VoLTE सपोर्ट करेगा। हालांकि फोन में कई सारी ऐप्स नहीं होगी।लेकिन जियो फीचर फोन के साथ VoLTE नहीं देगा तो फिर जियो वाॅइस ऐप से काॅलिंग करनी पड़ेगी जो शायद ठीक से काम भी ना करें। इसलिए यह फोन VoLTE तो जरुर सपोर्ट करेगा।

इंटरनेट शेयर करने के लिए हाॅटस्पाॅट सपोर्ट

ज्यादातर जियो ग्राहक इसका इस्तेमाल इंटरनेट चलाने के लिए कर रहे हैं। कई यूजर को जियो को हाॅटस्पाॅट बनाकर उसका इस्तेमाल लैपटाॅप-कम्यूटर आदि में भी कर रहे हैं। हमारी जानकारी के मुताबिक जियो के 4G फीचर फोन में भी हाॅटस्पाॅट होगा जो कि जियो के ग्राहकों की मुख्य जरुरत में से एक है।

फोन का साॅफ्टवेयर

किसी भी फोन का साॅफ्टवेयर उसके हार्डवेयर के बाद मुख्य भाग होता है। जब बात फीचर फोन की आती है तो हमारे पास हार्डवेयर के क्षेत्र में भी कुछ खास नहीं होता है। ऐसा माना जा रहा है कि जियो का नया फीचर फोन जावा आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। कंपनी इसमें कुछ बदलाव भी कर सकती है। यह बताया जा रहा है कि जावा OS HTML भी सपोर्ट करती है।

ऐप्लीकेशन

वर्ष 2017 में ज्यादातर यूजर अपने स्मार्टफोन की ऐप्स से ही अपने विभिन्न काम निपटा रहे हैं औऱ जियो भी इस बात को नकार नहीं सकता है। हालांकि जियो का नया फीचर फोन एक साधारण सा फोन होगा। लेकिन फिर भी कंपनी डवलपर के साथ काम कर सोशल मीडिया ऐप्स औऱ अन्य महत्वपूर्ण ऐप्स का निर्माण कर रही है। इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, उबेर जैसी ऐप्स शामिल है। जिस तरह से जियो काम कर रहा है उसके अनुसार तो इन नए डिवाइस में कई छोटी-छोटी ऐप्स आ सकती है।

हार्डवेयर स्पेक्स

जियो के नए फीचर फोन में TFT मल्टी कलर डिस्प्ले होगा। जैसा कि हम नोकिया 3310 के साथ देख चुके हैं। यह डिवाइस बाजार में मौजूद अन्य फीचर फोन की तरह ही होगा। हालांकि इसके इंटरनल हार्डवेयर के बारे में अभी हमारे पास बहुत कम जानकारी है। हम जल्द ही इस बारे में ज्यादा जानकारी आपके साथ शेयर करेगें।

कीमत

इस फोन की कीमत के बारे में बात करें तो 1,499 रुपए हो सकती है। अगर इसकी बाजार में मौजूद अन्य फीचर फोन से तुलना करें तो यह उन्हें टक्कर देता है। साथ ही जियो के फीचर के साथ अन्य फोन इसके सामने कहीं नहीं टिकेगें। यहां यह भी ध्यान रखें कि अभी तक यह जानकारी कंपनी ने आधिकारिक नहीं की है औऱ यह कुछ इंटरनल स्त्रोंतों से पता चला है।

लाॅन्च के बारे में

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि इस फोन के लाॅन्च होने के बारे में अभी तक पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन यह फीचर फोन नोकिया के 3310 के भारत में लाॅन्च होने के साथ ही आ सकता है। इसलिए यह डिवाइश जून के मध्य तक भारत में लाॅन्च हो सकता है।

जियो इकोसिस्टम

जियो के पहले से ही 10 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हो चुके हैं। जियो की फ्री सर्विस औऱ ऐप्स के चलते यह लोगों के बीच पहले से ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। इसलिए जियो अपनी फीचर फोन के साथ भी यहीं धमाका फिर करने वाला है। यह भी बताया जा रहा है कि जियो इस फीचर फोन के साथ कुछ शानदार टैरिफ प्लान भी ला सकता है। इन सबके ऊपर जियो ऐप्स का फ्री सबस्क्रिप्शन भी मिलेगा।

जैसा कि आपको इस आर्टिकल से जियो के 4G फीचर फोन के बारे में आइडिया लग गया होगा। हम आपकी राय जानने के लिए उत्सुक है। क्या आप नोकिया 3310 फीचर फोन खरीदेंगें या फिर जियो का। इस बारे में हमें कमेंट कर जरुर बताएंं। ज्यादा जानकारी के लिए टेक संदेश पढ़ते रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

bsnl satellite phone

BSNL ने लाॅन्च की सैटेलाइट फोन सर्विस, देश के हर इलाके तक होगी पहुं

सरकारी कंपनी BSNL ने देश में अपनी सैटेलाइट सेवा शुरू कर दी है। यह सेवा …