Monday , October 23 2017
reliance Jio

जियो इफेक्ट – 3G की जगह अब 4G स्मार्टफोन अधिक खरीद रहे ग्राहक

जब से जियो ने देश में अपनी सर्विस लाॅन्च की है। तब से टेलीकाॅम और स्मार्टफोन इंडस्ट्री में काफी बदलाव देखने को मिले हैं। एक ओर टेलीकाॅम कंपनियों के डाटा प्लान की आसमान छूती कीमतें जमीन पर आ गिरी है तो वहीं दूसरी ओऱ 4G स्मार्टफोन का चलन भी लोगों में बढ़ गया है। इंटरनेट तेज औऱ सस्ता होने के चलते लोगों में वीडियो की खपत भी पहले से काफी बढ़ गई है।

अब अमेरिका की रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डाटा काॅर्पोरेशन (IDC) ने मंगलवार को कहा है कि रिलायंस जियो की वजह से देश में आजकल 4G तकनीक सभी जगह उपलब्ध हो गई है। इसका असर यह हुआ है कि ज्यादातर लोग अब 3G की जगह सीधे 4G स्मार्टफोन आदि लेने लग गए है।

IDC ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि,” भारत में टेलीकाॅम आॅपरेटरों की ओर से 4G नेटवर्क के फैलाव और प्रमोशन तेजी से हुआ है। इसका नेतृत्व रिलायंस जियो कर रहा है जो विभिन्न शहरों के ग्राहकों को भविष्य के लिए तैयार डिवाइस खरीदने के प्रति प्रेरित कर रहा है। ग्राहक अब 3G की बजाय 4G डिवाइस ज्यादा खरीद रहे हैं। सभी तरह के शहरों में 80 प्रतिशत डिवाइस 4G सपोर्ट करने वाले है।”

भारत में ग्राहकों के भविष्य के डिवाइस के प्रति रूझान को देखते हुए चीनी कंपनियां भी इस पर काम कर रही है। इसके साथ ही देश के छोटे शहरों में भी अपना आॅफलाइन डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क स्थापित कर रही है। क्योंकि देश की टियर 2 और टियर 3 शहरों से स्मार्टफोन की डिमांड कहीं ज्यादा बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर शहरी बाजार पूरी तरह से चरम सीमा पर पहुंच गया है।इन शहरों से ज्यादातर ग्राहक पैसा वसूल स्मार्टफोन खरीद रहे हैं जो नई तकनीक के साथ आते हैं।

रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि करीब 70 प्रतिशत ग्राहक आॅफलाइन स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। ये ग्राहक आॅनलाइन खरीददारी को सुविधायुक्त नहीं मानते और स्मार्टफोन को छू औऱ महसूस कर खरीदना पसंद करते हैं। इसी के चलते आॅफलाइन रिटेल अभी भी भारत में सबसे बड़ा बिक्री चैनल है। इसी वजह से विवो, ओप्पो औऱ जियोनी आॅफलाइन ब्राडिंग औऱ मार्केटिंग कैम्पैन में बहुत ज्यादा निवेश भी कर रही है।

Source – ETTelecom

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …