Monday , October 23 2017
Airbar

किसी भी लैपटाॅप के डिस्प्ले को टच स्क्रीन कैसे बनाएं?

कैसा हो अगर आपको पता चले कि आप अपने पूराने साधारण से लैपटाॅप के डिस्प्ले को टच स्क्रीन बना सकते हैं। लैपटाॅप डिस्प्ले को टच स्क्रीन बनाने से कई काम आसान हो सकते हैं। आजकल कई लैपटाॅप पहले से ही टच स्क्रीन के साथ आ रहे हैं क्योंकि माइक्रोसाॅफ्ट ने अपने विंडोज आॅपरेटिंग सिस्टम को टच फ्रेंडली बना दिया है। अब नियोनोडे नाम की एक कंपनी ने ऐसा डिवाइस बनाया है जो किसी भी पूराने साधारण से लैपटाॅप को भी टच स्क्रीन में बदल देगा।

कंपनी का यह डिवाइस एयरबार अब भारत में भी खरीदने के लिए उपलब्ध है। यह अमेजन इंडिया वेबसाइट पर बिक रहा है। यह 13.3 इंच, 14 इंच और 15.6 इंच आदि साइज में आता है। इसलिए अगर आपके पास इन डिस्प्ले साइज वाला लैपटाॅप है तो आप उसके डिस्प्ले को भी टच स्क्रीन में बदल सकते हैं।

एयरबार के तीनों साइज वाले माॅडल अब भारत में उपलब्ध है और अभी इन पर डिस्काउंट के साथ आॅफर भी चल रहा है। आपको पता ही होगा कि ऐप्पल ने पिछले वर्ष ही अपनी मैकबुक को टचबार के साथ लाॅन्च किया था। लेकिन एयरबार की मदद से आप मैकबुक समेत अन्य लैपटाॅप के पूरे डिस्प्ले को ही टच में बदल सकते हैं।

आप विभिन्न साइज वाले एयरबार को खरीदने के लिए नीचे दिए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
Neonode AirBar 13.3″
Neonode AirBar 14″
Neonode AirBar 15.6″
AirBar-3
एयरबार नाम का यह डिवाइस किसी भी आॅपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटाॅप आदि पर काम कर सकता है। अगर आपके पास ऐप्पल का मैकबुक या फिर किसी भी कंपनी का विंडोज लैपटाॅप है तो आप इसकी मदद से अपने लैपटाॅप के डिस्प्ले को टच स्क्रीन में बदल सकते हैं। इस डिवाइस को कंपनी कुछ समय पहले ही लाॅन्च कर चुकी थी औऱ अन्य देशों में मिल रहा था। लेकिन भारत में यह अभी ही बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ है।

कैसे काम करता है एयरबार?

जैसा कि आपको पता है कि कई कंपनियों के लैपटाॅप आजकल टच स्क्रीन आ रहे हैं। लेकिन एयरबार इस्तेमाल में बहुत आसान है। एक स्केल जितना लम्बा पतला एयरबार डिवाइस लैपटाॅप की स्क्रीन के बिल्कुल नीचे रखा जाता है और लैपटाॅप की स्क्रीन टच की तरह काम करने लग जाती है। एयरबार चुम्बक की तरह लैपटाॅप स्क्रीन के नीचे चिपक जाता है। इसे शुरू करने के लिए आपको इसे लैपटाॅप के USB पोर्ट से जोड़ना होगा। जिसके बाद यह अदृश्य तरंगें छोड़ना शुरू करेगा। जिसकी मदद से ही डिस्प्ले टच स्क्रीन बन जाता है।

AirBar-1

इसलिए अगर आप भी अपने पूराने लैपटाॅप से परेशान हो गए हैं औऱ एक नई ऊर्जा के साथ लैपटाॅप को मजा लेना चाहते हैं तो एयरबार खरीद सकते हैं। कंपना का दावा है कि एयरबार हाथ में दस्तानें पहनकर भी काम कर सकता है। यह इस्तेमाल में आसान है और एयरबार को स्क्रीन के नीचे रखकर केवल USB पोर्ट से ही जोड़ना होता है। यह ऐप्पल OSX, माइक्रोसाॅफ्ट विंडोज, गूगल क्राॅम आॅपरेेटिंग सिस्टम पर काम कर सकता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …