Tuesday , October 24 2017
apple iphone cost
apple iphone cost

ऐप्पल आईफोन 7 बनाने में लगते हैं 15,000 रुपए लेकिन फिर भी बिकता है 60,000 रुपए में, जानिए ऐसा क्यों

ऐप्पल ने आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस को सात सितम्बर को सेन फ्रांसिस्को में आयोजित एक स्पेशल इवेंट के दौरान लॉन्च किया था। दोनों ही डिवाइस आईफोन 6 सीरीज के अपग्रेड है। पहले के आईफोन की तुलना में इस बार आईफोन 7 प्लस में ड्यूल 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। वहीं आईफोन 7 में 12 मेगापिक्सल का एक ही कैमरा है। इसके साथ ही नए आईफोन्स में कई छोटे-बड़े बदलाव भी है।

इन अपग्रेड्स के बावजूद भी कंपनी ने आईफोन्स 7 की कीमत आईफोन 6 के बराबर ही रखी है। लेकिन अब हमें IHS की रिपोर्ट से आईफोन 7 32 GB स्टोरेज मॉडल में लगने वाले सामान के अनुमान के बारे में पता चला है। इसके अनुसार एक आईफोन 7 के निर्माण में करीब 224.8 डॉलर (करीब 15,000 रुपए) की लागत आती है। इसमें 5 डॉलर आईफोन निर्माण कीमत भी शामिल है। वहीं यही फोन ऐप्पल अमेरिका में 649 डॉलर में बेच रहा है। इंडिया में नए आईफोन की कीमत 60,000 रुपए (895 डॉलर ) रखी है। लेकिन, IHS की रिपोर्ट के मुताबिक निर्माण खर्च के मामले में ऐप्पल को आईफोन 7 अभी तक के सभी आईफोन्स में से सबसे महंगा पड़ रहा है।

इससे यह पता चलता है कि ऐप्पल अपने नए आईफोन्स को निर्माण लागत से तीन से चार गुना कीमत पर बेच रहा है। अगर हम आईफोन को बनाने में लगे उपकरण आदि की कीमतों की बात करे तो नए आईफोन में लगने वाला ऐप्पल A10 फ्यूजन चिपसेट 26.90 डाॅलर का आता है। यह TSMC की ओर से बनाया गया है।

वहीं फोन के बेसबैंड, RF रिसीवर, एंटीना माॅड्युल और अन्य नेटवर्क चिप 33.90 डाॅलर के आते हैं। पुराने आईफोन की तरह ही आईफोन 7 में भी इसका डिस्प्ले सबसे महंगा भाग है और आईफोन 7 के 4.7 इंच के डिस्प्ले की कीमत 43 डाॅलर है। आईफोन 7 की 1960 mAh की  बैटरी कंपनी को $2.50 की पड़ती है। फोन की 2GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज दोनों $16.40 की है। 12MP का रियर और 7MP का फेसटाइम कैमरा दोनों $19.90 के है। नए स्टिरियो स्पीकर, टैप्टिक इंजन, कनेक्टर और माइक्रोफोन आदि की कीमत $16.70 है।

फोन का बाकी बचा हुआ हार्डवेयर जैसे सेंसर, सर्कस लाॅजिक एम्पलीफायर, बैरोमीटर, एक्सीलेरोमीटर, जायरोस्कोप, NFC आदि की कीमत $14 आती है। इनके अलावा 5W के USB पावर एडाप्टर, लाइटनिंग केबल, लाइटनिंग टू 3.5mm आॅडियो एडाप्टर और लाइटनिंग एयरपोड्स की कुल कीमत $11.80 है। ब्लूटूथ, WLAN, GNSS और इनके अन्य माॅडुल $8 के है।

इन सबके अलावा भी $18.20 की एल्यूमिनियन बाॅडी,स्पीकर, लाइटनिंग पाॅर्ट वेन्ट्स, फिजिकल बटन और $7.20 के पावर मैनेजमेंट डायोड का खर्चा मिलाकर पूरा फोन करीब $225 का बैठ जाता है। अगर हम डॉलर की कीमतों को रुपए में कन्वर्ट करें तो यह कह सकते हैं कि आईफोन 7 को बनाने में कुल 15 हजार रुपए का खर्चा बैठता है, लेकिन ऐप्पल इसे इंडिया में करीब साठ हजार रुपए में बेचेगा, यह पुरा चार गुना हो  गया। लेकिन हम आपको इसके पीछे की गणित केे बारे में भी बताना चाहते हैं कि ऐप्पल अपने आईफोन को इतने गुना कीमत पर क्यों बेचता है।

सबसे पहले तो यह कि ऐप्पल अपने आईफोन्स के लिए ऊपर दिए गए उपकरणों आदि को बहुत ही बड़ी मात्रा में आॅर्डर देता है, जिस कारण इनकी कीमतें बहुत कम हो जाती है। इन उपकरणों की कम कीमत की वजह से ही ऐप्पल मात्र 15 हजार रुपए में एक आईफोन बना लेता है। फिर इसी आईफोन को तीन-चार गुना दाम में बेचकर भविष्य में आने वाले आईफोन्स पर रिसर्च और डवलपमेंट के लिए पैसा जमा कर लेता है। इस रिसर्च पर काफी पैसा खर्चा होता है, जिसके बाद ही हमें अपडेटेड आईफोन हर साल मिलते हैं। बावजूद इसके भी ऐप्पल आईफोन की सेल से एक बड़ा भाग अपने लिए बचा लेता है। इंडिया में आईफोन पर कई तरह के टैक्स आदि लगते हैं, इसी कारण इंडिया में आईफोन की कीमत और भी ज्यादा हो जाती है। इस पर डिस्ट्रीब्यूटर आदि को भी पैसा देना होता है। इसे भी ऐप्पल आईफोन की कीमत ज्यादा रखकर चुकाता है।

आईफोन की निर्माण लागत और इसकी सेलिंग प्राइस के बारे में आपका क्या कहना है, अभी कुछ समय पहले जानकारी मिली थी कि ऐप्पल इंडिया में ही आईफोन बनाने पर विचार कर रहा है। अगर ऐसा हुआ तो ना केवल आईफोन की कीमतें इंडिया में कम हो जाएगी, बल्कि हमें इसके लाॅन्च के बाद देश में आने पर भी इंतजार नहीं करना होगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …