Tuesday , October 24 2017
Jio 4G LYF free internet
Jio 4G LYF free internet

LYF ने पिछली तिमाही में बेचे 15 लाख स्मार्टफोन, जियो 4G के दम पर किया 700 करोड़ रुपए का बिजनेस

इसमें कोई दो राय नहीं है कि जमाना 4G का है। इस बात पर एक रिसर्च फर्म CMR ने भी मुहर लगा दी है। फर्म के इंडिया में किए गए सर्वे के अनुसार देश में 4G स्मार्टफोन पिछली तिमाही अप्रैल-जून में 18 प्रतिशत की दर से बढ़े। दूसरी तिमाही में 1.82 करोड़ 4G स्मार्टफोन की बिक्री हुई जो कि पहली तिमाही के 1.54 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री से कहीं ज्यादा थी। इसमें सबसे ज्यादा जिस कंपनी को फायदा हुआ वह है LYF, जिसने पिछले तीन माह में 15 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन बेच दिए। इतना ही नहीं रिसर्च फर्म के अनुसार साल के अंत तक देश में करीब 12.5 करोड़ 4G स्मार्टफोन बिकने का अनुमान है जो कि एक बहुत बड़ा आंकड़ा है।

मार्केट शेयर की बात करें तो, पूरी बिक्री में से 97.8 प्रतिशत स्मार्टफोन बिके हैं। वहीं 1.6 प्रतिशत डाटा कार्ड और मात्र 0.6 प्रतिशत टैबलेट बिके हैं। इन आंकड़ों से साफ है कि 4G स्मार्टफोन ही आगे मार्केट में राज करने वाले हैं। विभिन्न कंपनियों के देश में मार्केट शेयर की बात करें तो साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग स्मार्टफोन के मामले में प्रतिनिधित्व कर रही है और इसका मार्केट शेयर 41 प्रतिशत है। इसके बाद माइक्रोमैक्स और LYF का नंबर आता है।

देशी ब्रांड माइक्रोमैक्स का मार्केट शेयर 8.6 प्रतिशत है और यह लंबे समय से इस स्थान पर काबिज है। वहीं LYF जो इस मार्केट में अभी बस उतरा ही है। आश्चर्यजनक तौर पर इसने अपने बजट 4G स्मार्टफोन्स के दम पर 8.5 प्रतिशत मार्केट पर कब्जा जमा लिया है। कंपनी ने करीब 15 लाख से भी ज्यादा स्मार्टफोन बेच दिए है। इतने कम समय में ही इतने स्मार्टफोन बेच देना काबिल-ए-तारीफ है। दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने ज्यादातर चार से पाँच हजार रुपए कीमत वाले स्मार्टफोन बेचे हैं। अगर इस आंकड़े के साथ कंपनी ने करीब 700 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस कर लिया है। यह तो बस लगभग आंकड़ा है जब सभी फोन्स की कीमत चार हजार रुपए ली गई है। असल आंकड़ा ज्यादा हो सकता है।

इसलिए जब हम नए खिलाड़ी जैसे LYF की बात करते हैं तो यह भी मार्केट में धूम मचा रहा है और माइक्रोमैक्स के बराबर शेयर पा रहा है। माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन इंडस्ट्री का पुराना खिलाड़ी है और इसे LYF से कड़ी चुनौती मिल रही है। LYF की सफलता का सबसे बड़ा कारण इसका जियो 4G प्रीव्यू आॅफर है। LYF के सभी स्मार्टफोन जियो प्रीव्यू आॅफर के साथ आते हैं जिससे ही ग्राहक इन फोन्स की ओर आकर्षित होता है। इसके अलावा इन फोन्स में खरीदने जैसा कुछ भी खास नहीं है। हालांकि अब यह देखना रोचक होगा कि आने वाले दिनों में LYF कैसा परफाॅर्म करती है क्योंकि जियो प्रीव्यू आॅफर अन्य स्मार्टफोन्स पर भी उपलब्ध हो गया है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …