Thursday , March 23 2017
manu kumar jain

मनु कुमार जैन बने शाओमी के नए वाइस प्रेसिडेंट

एक ओऱ भारतीय अपनी वैश्विक छाप छोड़ने के लिए तैयार है। शाओमी इंडिया के हेड रह चुके मनु कुमार जैन अब कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट बन चुके हैं। गौरतलब है कि विश्व की दर्जनों कंपनियों की कमान वर्तमान में भारतीयों के हाथ है। जैसे गूगल के CEO सुंदर पिचाई है तो वहीं माइक्रोसाॅफ्ट की कमान सत्या नडेला संभाल रहे हैं। इसी तरह कई कंपनियों में बड़े पदों पर भारतीय काबिज है। अब शाओमी ने भी एक ट्वीट कर यह खबर दी है कि मनु कुमार जैन उनके नए वाइस प्रेसिडेंट होगें।

जैन को यह कमान ह्युगो बर्रा के जाने के बाद मिली है जो पहले शाओमी के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट हुआ करते थे। उन्होंने पिछले महीने ही कंपनी छोड़ने का एलान किया था। बर्रा अब फेसबुक में Oculus VR टीम को लीड करेंगे। मनु कुमार जैन को वाइस प्रेसिडेंट के अलावा कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर भी बनाया गया है।

जैन की इस अपाइंटमेंट को कंपनी को इंडिया में मिली शानदार सफलता के नजरिए से भी देखा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी अभी इंडिया में दूसरे नंबर की स्मार्टफोन कंपनी है। और इसकी बाजार में भागीदारी 10 प्रतिशत तक हो गई है। शाओमी भारत में 30 लाख से ज्यादा रेडमी 3S सीरीज के स्मार्टफोन बेच चुकी है। शाओमी आॅनलाइन तो नंबर एक थी। कंपनी ने हाल ही में आॅफलाइन मार्केट में भी अपने फोन बेचना शुरु किया था। इस तरह इंडिया में कंपनी पिछले वर्ष 2016 में 1 बिलियन डाॅलर का आंकड़ा पार करने में सफल रही थी।

इस नई घोषणा को करते हुए शाओमी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि,” मनु के नेतृत्व में हमारे आॅपरेशन एक छोटी सी टीम से बढ़कर इंडिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर हो गया है। IDC की पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक हमारा कुल मार्केट शेयर 10.7 प्रतिशत और आॅनलाइन मार्केट शेयर 29.3 प्रतिशत हो गया है। मनु को पूरी शाओमी परिवार की ओर से कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट बनने पर शुभकामनाएं!”

इसी पर रिप्लाई करते हुए मनु कुमार जैन ने सोशल मीडिया पर लिखा कि,” मेरे असाधारण शाओमी परिवार को धन्यवाद! मैं इससे बहुत खुश हूं कि मुझे प्लेनेट की सबसे बेस्ट टीम के साथ काम करने का मौका मिला। यह हमारे Mi फैन को खुश करने के लिए हमारे प्लान को औऱ भी मजबुत करेगा।”

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

desktop hindi voice typing

कम्प्यूटर/लैपटाॅप में हिन्दी में बोलकर टाइप कैसे करें?

पिछले आर्टिकल में हमने आपको एंड्राॅयड स्मार्टफोन में हिन्दी में बोलकर टाइप करने के बारे …