Monday , April 24 2017
windows vista

माइक्रोसाॅफ्ट ने विंडोज विस्टा OS को पूरी तरह किया रिटायर

हाल ही में माइक्रोसाॅफ्ट ने अपने आॅपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 को लेटेस्ट क्रिएटर अपडेट दी थी। जिसमें कंपनी ने कई नए फीचर आॅपरेटिंग सिस्टम में जोड़े थे। अब माइक्रोसाॅफ्ट ने अपने दस वर्ष पूराने विंडोज विस्टा आॅपरेटिंग सिस्टम को पूरी तरह रिटायर कर दिया है। कंपनी ने विस्टा के आधिकारिक रुप से एक्सटेंडेड सपोर्ट करना बंद कर दिया है। अब माइक्रोसाॅफ्ट विस्टा को आगे कोई भी अपडेट नहीं देगा। माइक्रोसाॅफ्ट ने विंडोज विस्टा को कंज्यूमर के लिए 30 जनवरी 2007 को लाॅन्च किया था। जिसके बाद ही कंपनी ने विंडोज 7 और अागे के आॅपरेटिंग सिस्टम वर्जन लाॅन्च किए थे।

अगर आप या आपके सर्कल में अभी भी कोई विंडोज विस्टा का इस्तेमाल कर रहा है तो उन्हें इससे आगे के वर्जन पर अपडेट करने के लिए जरुर कहें। क्योंकि विंडोज विस्टा इसके बाद से सुरक्षित नहीं रह जाएगा। विंडोज विस्टा अपने लाॅन्च के बाद से ही विवादों में रहा था। लाॅन्च के बाद इसे भारी-भरकम आॅपरेटिंग सिस्टम कहा गया था और यह कम स्पेशिफिकेशन वाले लैपटाॅप और कम्प्यूटर पर ठीक से काम भी नहीं करता था। इसी के चलते माइक्रोसाॅफ्ट को विस्टा में कई तरह के बदलाव भी करने पड़े थे।

विस्टा का विरोध इतना ज्यादा था कि माइक्रोसाॅफ्ट को इसकी लाॅन्च के बाद ग्राहकों को रिझाने के लिए मार्केटिंग पर भी जोर देना पड़ा था। जिसमें कंपनी ग्राहकों को बताती थी कि विस्टा उतना भी बुरा नहीं है जितना बताया जा रहा है। विस्टा का इंटरफेस बिल्कुल नया था और इसी ने आगे आने वाले वर्जन विंडोज 7, विंडोज 8 आदि के लिए एक नींव तैयार की थी। यहां तक कि विंडोज 10 में भी विस्टा के कुछ फीचर आप अभी भी देख सकते हैं।

माइक्रोसाॅफ्ट ने विंडोज विस्टा को इससे पहले के वर्जन विंडोज XP की लाॅन्च के करीब पांच साल बाद लाॅन्च किया था। जो कि कंपनी के किसी भी दो आॅपरेटिंग सिस्टम के लाॅन्च के बीच सबसे ज्यादा लंबा वक्त था। माइक्रोसाॅफ्ट ने विस्टा में कई नए फीचर जैसे ग्राफिकल यूजर इंटरफेस, विजुअल स्टाइल- ऐरो, नया विंडोज सर्च, विंडोज DVD मेकर आदि जोड़े थे। विस्टा के साथ कंपनी का मकसद अपने अपने सिस्टम की सुरक्षा को सुधारना था।

माइक्रोसाॅफ्ट ने 22 अक्टूबर 2010 को ही विंडोज विस्टा की रिटेल काॅपी की बिक्री को बंद कर दिया था। 10 अप्रैल 2012 को माइक्रोसाॅफ्ट ने विंडोज विस्टा के मैनस्ट्रीम सपोर्ट को बंद करने की घोषणा की थी। जिसके बाद अब कंपनी ने विस्टा के एक्सटेंडेट सपोर्ट को भी बंद करने की घोषणा कर दी है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

OnePlus 3T KBC

अब वनप्लस नहीं दिखा पाएगा अमिताभ बच्चन KBC वाला विज्ञापन, जानिए क्यों

आपने चीनी कंपनी वनप्लस के एंड्रॅायड स्मार्टफोन वनप्लस 3T का अमिताभ बच्चन के साथ ‘कौन …