Friday , September 22 2017
nokia E1
nokia E1

नोकिया E1 एंड्रॉयड स्मार्टफोन हुआ लीक, HD डिस्प्ले & स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आएगा नया डिवाइस

नोकिया जल्द ही स्मार्टफोन की दुनिया में वापिस कदम रखने जा रहा है। नोकिया विभिन्न कीमत वाले 6-7 स्मार्टफोन लाॅन्च करने जा रहा है। हमें अभी तक नोकिया D1C स्मार्टफोन के बारे में बहुत कुछ सुनने को मिला है। अब कंपनी के एक किफायती स्मार्टफोन नोकिया E1 के कुछ स्पेशिफिकेशन भी लीक हो गए है। कुछ सप्ताह पहले इसी फोन की एक ईमेज भी इंटरनेट पर लीक हो गई थी। एक ओर जहां नोकिया D1C में मिड-रेंज स्पेशिफिकेशन होने की बात कही जा रही है तो वहीं दूसरी ओर यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी कुछ प्रीमियम स्मार्टफोन भी लाॅन्च कर सकती है जो उच्च दर्जे को स्नैपड्रैगन प्रोसेसर पर चलेगें।

अभी सभी जगह $150 कीमत वाले स्मार्टफोन मिड-रेंज स्पेशिफिकेशन के साथ अपना जलवा कायम किए हुए है। नोकिया E1 में 5.2 या 5.3 इंच के HD डिस्प्ले होने की बात कही जा रही है। इसका रिजाॅल्यूशन 1280 x 720 पिक्सल हो सकता है। फोन में 1.4GHz का 64-बिट स्नैपड्रैगन 425 क्वाॅड-कोर प्रोसेसर होगा। इसके साथ ही बेहतर ग्राफिक्स के लिए एड्रीनो 308 GPU भी होगा। फोन में 2GB रैम के साथ 16GB इंटरनल स्टोरेज भी होगी।

हम नोकिया से फोन में एक मेमोरी कार्ड स्लाॅट देने की भी उम्मीद कर सकते हैं। यह फोन एंड्रॉयड 7.0 नूगट आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। हालांकि इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि कंपनी इसमें Z लाॅन्चर रखेगी या स्टाॅक एंड्रायड यूजर इंटरफेस। फोन के कैमरा की बात करें तो नोकिया E1 स्मार्टफोन में पीछे की ओर 13 मेगापिक्सल रियर कैमरे के साथ lED फ्लैश भी है। वहीं सेल्फी और वीडियो काॅलिंग के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। हालांकि इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है लेकिन नोकिया $150 हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो यह फोन चीनी कंपनियों के फोन का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। कम से कम चीनी कंपनियों की तुलना में नोकिया से हम बेहतर सर्विस की तो उम्मीद कर ही सकते हैं।

नोकिया की ब्रांडिंग के अलावा, इस फोन के बारे में सबकुछ HMD की ओर से निर्धारित किया जाएगा और हम उम्मीद कर सकते हैं कि नोकिया का पूराना क्रेज शायद वापिस आ जाए। कंपनी नोकिया ब्रांडिंग वाले और एंड्रायड पर चलने वाले इन डिवाइस को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस(MWC)2017 में लाॅन्च करने जा रही है। वहीं दूसरी ओर नोकिया D1C के स्पेशिफिकेशन पिछले साल अक्टूबर में Antutu बेंचमार्क में सामने आए थे। यह डिवाइस फुल HD (1920 x 1080 पिक्सल) रिजाॅल्यूशन डिस्प्ले के साथ आएगा। यह स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर पर चलेगा। नोकिया E1 की तुलना में नोकिया D1C में थोड़े अच्छे हार्डवेयर होगें।

इसमें 3GB रैम, 32GB इंटरनल स्टोरेज होने के साथ यह एंड्रायड 7.0 नूगट आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। इस फोन के कैमरा की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा होगा। यह जानकारी अभी तक अधिकारिक नहीं है और लीक हुई है, इसलिए इसे इतनी गंभीरता से भी नहीं लिया जाना चाहिए। लेकिन नोकिया के नए एंड्रायड स्मार्टफोन के बारे में कोई भी जानकारी मिलती है तो हम आपके साथ जरुर शेयर करेगें। तब तक के लिए फोन राडार के साथ बने रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …