Friday , May 26 2017
make in india NOKIA

नोकिया ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में बनाएगा फोन

नोकिया ने स्पेन के बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने नए स्मार्टफोन नोकिया 6, नोकिया 5, नोकिया 3 और फीचर फोन का नया अवतार नोकिया 3310 को लाॅन्च कर दिया है। कंपनी इन फोन को भारतीय बाजार में भी जल्द लाॅन्च करने वाली है। लेकिन एक नई खबर आई है कि कंपनी अपने फोन को भारत में ही मेक इन इंडिया के तहत बनाने भी जा रही है।

नोकिया के चारों नए फोन इसी वर्ष की दूसरी तिमाही में भारत समेत अन्य देशों में बिकना शुरु होगें। नोकिया को HMD ग्लोबल नाम की कंपनी ने खरीद रखा है औऱ कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिशर आर्टो नूमेला ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया है कि नोकिया के सभी फोन को भारत में फाॅक्सकाॅन बनाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि नोकिया के चारों फोन जिनमें नोकिया 3310 भी शामिल है भारत में जून माह से बिकना शुरु हो जाएंगे। फोन आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों तरह से बिकेंगे। कंपनी का इरादा अपने ग्राहकों को फोन बेचने के बाद अच्छी सर्विस देने का भी है। इसके लिए कंपनी पूरे देश में कई शहरों में सर्विस सेंटर भी खोलने जा रही है।

नोकिया इतिहास को फिर से दोहराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। इसके लिए कंपनी ने पूराने नोकिया 3310 को भी नए अवतार में लाॅन्च कर दिया है। इसके साथ ही नोकिया रिंगटोन, स्नेक गेम जैसे कई चीजों को वापिस ला रहा है। जिससे कि ग्राहक फिर से नोकिया से जुड़ सके।

नोकिया के अलावा कई अन्य कंपनियां भी भारत में अपने स्मार्टफोन और डिवाइस बनाने के लिए कमर कस चुकी हैं। हाल ही में ऐप्पल ने भी अपने आईफोन भारत में ही बनाने के लिए भारत सरकार से बातचीत की थी और कंपनी बैंगलूरु में फैक्ट्री खोलने की तैयारी में है। वहीं करीब आधा दर्जन से भी ज्यादा चीनी कंपनियां भी भारत में अपने स्मार्टफोन असेंबल करने के लिए प्लांट खोल चुकी है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Google India languages

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी कंपनियों का जलवा कायम, शाओमी रेडमी नोट 4 सबसे ज्यादा बिका

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी कंपनियों का जलवा कायम है और अब इन कंपनियों का …