Sunday , July 23 2017
OnePlus 3T KBC

अब वनप्लस नहीं दिखा पाएगा अमिताभ बच्चन KBC वाला विज्ञापन, जानिए क्यों

आपने चीनी कंपनी वनप्लस के एंड्रॅायड स्मार्टफोन वनप्लस 3T का अमिताभ बच्चन के साथ ‘कौन बनेगा करोड़पति’ वाला विज्ञापन टीवी पर देखा ही होगा। जिसमें अमिताभ बच्चन वनप्लस 3T अमेजन पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाला स्मार्टफोन बताते हुए नजर आते हैं। लेकिन इस विज्ञापन को वनप्लस अब आगे से टीवी पर नहीं दिखा पाएगा। काॅपीराइट के एक मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने चीनी कंपनी को इस विज्ञापन दिखाने पर रोक लगा दी है।

मामले में सोनी पिक्चर नेटवर्क्स इंडिया (SPN) ने एक शिकायत दर्ज करवाई थी। जिसमें सोनी ने कहा कि ‘कौन बनेगा करोड़पति (KBC)’ को दिखाने का काॅपीराइट उसके पास है और अन्य कंपनी KBC थीम का इस्तेमाल नहीं कर सकती। इसलिए सोनी ने इस विज्ञापन को रोकने के लिए याचिका दायर कर दी।

विज्ञापन में अमिताभ बच्चन KBC के सेट पर काॅमिडियन रोहन जोशी के साथ KBC की तरह एक क्विज खेलते हुए नजर आते हैं। जिसमें जनता की राय लेने के बाद वनप्लस 3T को सबसे ज्यादा रेट किया हुआ स्मार्टफोन घोषित कर दिया जाता है। यह विज्ञापन कई टीवी चैनलों पर रोजाना दिखाया जा रहा है।

मामले में कोर्ट जस्टिस RK गौबा ने वनप्लस की मालिकाना कंपनी BBK इलेक्ट्राॅनिक्स को आदेश देते इस विज्ञापन के प्रसारण को रोकने के लिए कहा है। मामले में अगली तारीख पर सुनवाई होने तक कंपनी इस विज्ञापन को नहीं दिखा पाएगी। यहां तक कि इस विज्ञापन को टीवी चैनलों के साथ ही दूसरे तरह के मीडिया जैसे प्रिंट आदि में भी छापने पर रोक लगा दी गई है।

मामले में सोनी की ओऱ से सुनवाई कर रहे अभिषेक मल्होत्रा के मुताबिक,”यह विज्ञापन हमारे क्लाइंट की इंटलेक्चुअल प्राॅपर्टी के नियमों का उल्लघंन करता है। साथ ही स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के नियमों के खिलाफ है। हमने इस मामले में सामने वाली कंपनी को नोटिस भेज इस विज्ञापन को रोकने की मांग भी की थी। लेकिन कोई जवाब नहीं मिलने पर हमें कोर्ट की राह देखने पड़ी।”

Source – GadgetsNow

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …