Friday , August 18 2017
Airtel Vs Jio

रिलायंस जियो 4G के ‘धन धना धन’ आॅफर से भी महंगे है एयरटेल ब्रॉडबैंड प्लान

जब से रिलायंस जियो ने अपनी 4G सेवा देश में शुरू की है। तब से कई लोगों ने अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन को बंद ही कर दिया है। 4G की स्पीड कई जगह सही आने के चलते लोगों ने यह कदम उठाए हैं। इसका दूसरा कारण यह भी है कि जियो का 4G कई कंपनियों के ब्रॉडबैंड प्लान की तुलना में काफी सस्ता भी है। यहीं बात कई अन्य कंपनियों के 4G इंटरनेट प्लान के बारे में भी सही ठहरती है। ठीक इसी तरह अगर हम रिलायंस जिओ के धन धना धन ऑफर की तुलना एयरटेल के ब्रॉडबैंड प्लान से करें तो हम पाएंगे कि एयरटेल का ब्राॅडबैंड प्लान जियो के 4G प्लान से भी महंगा है

हम पहले यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि नीचे दिए गए प्लान आपके क्षेत्र के हिसाब से अलग भी हो सकते हैं। हमने हमारे क्षेत्र के प्लान की तुलना जियो के 4G प्लान से की है। अगर हम एयरटेल के 899 रूपए वाले ब्रॉडबैंड प्लान की तुलना जियो के धन धना धन आॅफर से करें। तो पाएंगे कि जियो का धन धना धन ऑफर मात्र 309 रुपए का आता है। एयरटेल का ब्रॉडबैंड प्लान इस मामले में कहीं महंगा है।

अगर एयरटेल की वेबसाइट पर नजर डाले तो पाएंगे कि 899 रूपए वाला प्लान 30 दिनों की वैधता के साथ आता है। वहीं आपको पता ही होगा कि जियो का धन धना धन प्लान 84 दिनों की वैधता के साथ आता है। एयरटेल का ब्रॉडबैंड प्लान 60 GB डाटा प्रति महीने देता है। वही जियो का धन धना धन ऑफर 1 GB डाटा प्रतिदिन देता है। इस तरह से देखा जाए तो जियो 4G प्लान में आपको 1 महीने में 28 GB डाटा मिल जाता है। हालांकि एयरटेल के प्लान में 60 GB के बाद स्पीड 512 केबीपीएस हो जाती है और अनलिमिटेड डाटा मिलता रहता है। वहीं जियो के प्लान में रोजाना 1 GB डाटा खत्म होने के बाद स्पीड मात्र 128 केबीपीएस रह जाती है।

Airtel-broadband-vs-Jio-4G

अगर वैलिडिटी के आधार पर एक साफ तुलना की जाए और एयरटेल के 3 महीने के ब्रॉडबैंड प्लान को लिया जाए। तो आपको 3 महीने में 180 GB डाटा 60 GB प्रति महीने के हिसाब से मिलेगा। वही जियो के 4G प्लान में 84 GB डाटा 3 महीने तक के लिए मिलेगा। हालांकि एयरटेल का ब्रॉडबैंड प्लान आपको 899 रुपए प्रति महीने की दर से पड़ेगा। वही जियो का प्रति महीने मात्र 103 रुपए पड़ेगा। इस तरह से अगर आप प्रति GB डाटा के हिसाब से तुलना करेंगे तो पाएंगे कि एयरटेल के ब्रॉडबैंड प्लान में आपको 14 रुपए 98 पैसे की दर से 1 GB डाटा मिल रहा है। वही जियो के धन धना धन ऑफर में 3.68 प्रति रुपए की दर से डाटा मिलेगा।

इसके साथ ही हम आपको यह भी बताना चाहेगें कि एयरटेल का 499 रूपए वाला 4G प्रीपेड प्लान कंपनी के ब्राॅडबैंड प्लान से कहीं बेहतर है। आप चाहे तो ऊपर दी गई टेबल पर भी नजर डाल सकते हैं। आपका इस बारे में क्या कहना है हमें कमेंट का जरूरत है क्या ब्राॅडबैंड प्लान 4G प्लान से सस्ते नहीं होने चाहिए? क्या आप भी ब्राॅडबैंड का इस्तेमाल करते हैं? अपनी राय जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …