Tuesday , June 27 2017
airtel vs jio

रिलायंस जियो इफेक्ट – चार साल में एयरटेल को हुआ सबसे कम तिमाही लाभ

देश की सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी एयरटेल नई कंपनी रिलायंस जियो के लाॅन्च के बाद से ही कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहा है। लेकिन फिर भी कंपनी को कोई कामयाबी मिलती नहीं दिख रही है। रिलायंस जियो की ओर से पहले फ्री और अब कम कीमत में ही शानदार प्लान देने से एयरटेल की बिक्री पर असर पड़ा है। एयरटेल के अनुसार इस वर्ष की शुरुआती तिमाही में उसका नेट प्रोफिट पिछले वर्ष की तुलना में करीब 72 प्रतिशत कम रहा है।

ज्यादातर टेलीकाॅम कंपनियां फ्री काॅलिंग दे रही है। इसके चलते एयरटेल को वाॅइस काॅलिंग से मिलने वाला लाभ नहीं मिल पा रहा है। वहीं एयरटेल के डाटा प्लान भी जियो से महंगे होने के कारण इनसे भी ग्राहको का मोह भंग हो गया है और एयरटेल को पैसा नहीं मिल रहा है। एयरटेल को पिछले वर्ष जनवरी-मार्च माह की तिमाही में 1319 करोड़ रुपए का लाभ हुआ था। जो नीचे गिरकर इस वर्ष केवल 373 करोड़ रह गया है। कंपनी के लाभ में यह लगातार दूसरी बड़ी गिरावट है।

इससे पहले भी एयरटेल वर्ष 2016 के अक्टूबर-दिसम्बर तिमाही में लाभ कम बता चुका है। एयरटेल लगातार इसके लिए रिलायंस जियो के सस्ते प्लान को दोष दे रहा है। एयरटेल इंडिया के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल के अनुसार,”नए आॅपरेटर के लुभावनी कीमत वाले प्लान के चलतेलगातार दूसरी तिमाही में हमारा लाभ कम रहा है। यह पहली बार है कि वार्षिक आधार पर पूरी टेलीकाॅम इंडस्ट्री को ही रेवन्यू घट रहा है। हमारी कंपनी को नए आॅपरेटर की ओर से आने वाले इनकमिंग वाॅइस ट्रेफिक की सुनामी को हैंडल करने के लिए बहुत इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ी।”

एक ओऱ एयरटेल लाभ कम होने की बात पर रो रहा है तो वहीं दूसरी ओर वोडाफोन और आइडिया जल्द ही मिलकर नई कंपनी बनाने जा रहा है। जिससे कि जियो औऱ अन्य कंपनियों से मिल रही प्रतिस्पर्धा का सामना कर सके। वहीं एयरटेल ने हाल ही में टेलीनाॅर और टिकोना जैसी कंपनियों का अधिग्रहण कर लिया है। इससे कंपनी देश में अपनी मौजूदगी बढ़ा सकेगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …