Friday , August 18 2017
reliance jio

रिलायंस जियो से जुड़ी 10 बातें जिन्हें आपको जानना चाहिए!

रिलायंस जियो देश में सबसे नई टेलीकाॅम कंपनी है। जियो को लाॅन्च हुए अभी एक वर्ष का समय भी पूरा नहीं हुआ है। लेकिन इस दौरान ही कंपनी ने कई मुकाम अपने नाम कर लिए हैं। जियो रोजाना करीब छह लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़ रहा है जो इसे सबसे तेजी से बढ़ती टेलीकाॅम कंपनी बना देता है। लेकिन इसके साथ ही जियो के बारे में कुछ नंबर या आंकड़े ऐसे हैं, जिन्हें आपने समय-समय पर खबरों में सुना होगा। अब जियो के बारे में कुछ इस तरह की जानकारी को हमने आपके लिए एक आर्टिकल में सम्मिलित कर दिया है।

रिलायंस जियो ने हाल ही में मार्च महीने तक के कुछ आंकड़े सार्वजनिक किए थे। उन्हीं को हम आपके साथ बांट रहे हैं। जियो खुद को सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड 4G आॅपरेटर कहता है। इसके पूरे देश में 22 सर्किल में सर्विस देने के अधिकार है।

1 लाख से ज्यादा मोबाइल टाॅवर जियो के पूरे देश में

Telecom tower
आपको बता दें कि एक लाख टाॅवर पहले से मौजूद है। लेकिन इसके साथ ही जियो ने देश में 1 लाख नए टाॅवर आने वाले दिनों में लगाने की योजना तैयार कर ली है। जियो ने लाॅन्च से पहले काफी वर्षों तक पूरे देश में टाॅवर लगाने का काम शुरु किया था। जिसका कई लोगों ने रेडिएशन होने की संभावना के चलते विरोध भी किया था। लेकिन अब बेहतर नेटवर्क औऱ डाउनलोड स्पीड देने के लिए जियो अपने टाॅवर नेटवर्क को मजबूत करने जा रहा है।

100 करोड़ GB डाटा रोज इस्तेमाल करते जियो यूजर

jio-preview
जियो देश के कई इलाकों में शानदार स्पीड दे रहा है। इसके साथ ही कंपनी सबसे ज्यादा फ्री डाटा भी दे रही है। इसी के चलते जियो यूजर बहुत ज्यादा डाटा का इस्तेमाल भी करते हैं।

रिलायंस जियो ट्रैफिक = अमेरिका की सभी टेलीकाॅम कंपनियां का ट्रैफिक

america
जियो अपने ग्राहकों से मिलने वाले ट्रैफिक के मामले में अमेरिका को भी टक्कर दे रहा है। जानकारी के मुताबिक जियो का ट्रैफिक अमेरिका की सभी कंपनियों के जोड़ के बराबर है।

50 प्रतिशत ज्यादा डाटा की खपत चीन की तुलना में

china
जियो यूजर का डाटा इस्तेमाल इतना है कि चीन की सभी कंपनियां भी पानी भरती नजर आती है। जियो यूजर का डाटा इस्तेमाल चीन की सभी टेलीकाॅम कंपनियों के यूजर से पचास प्रतिशत तक ज्यादा है। ये बात जियो ने खुद अपने प्रजेंटेशन के दौरान कही है।

220 करोड़ मिनट रोजाना की वाॅइस और वीडियो काॅल

Call drop
जियो शुरुआत से ही फ्री वाॅइस औऱ वीडियो काॅल दे रहा है। यह कहना लाजमी है कि जियो ने भी काॅलिंग को वास्तव में फ्री बनाया है। इससे पहले कंपनियां ग्राहकों ने मनचाहे दाम वसूल रही थी। जियो काॅलिंग फ्री होने की वजह से ही लोग फोन पर ज्यादा बातें करने लगे हैं औऱ एक दूसरे से बेहतर कनेक्ट रहने लगे हैं।

15Mbps जियो की डाउनलोड स्पीड सबसे तेज

jio fast
जियो की स्पीड कुछ इलाकों में कम हो सकती है। लेकिन ट्राई के आंकडों पर गौर डाले तो औसतन जियो 15Mbps की डाउनलोड स्पीड देता है जो पूरे देश में अन्य कंपनियों से कहीं ज्यादा है। हालांकि एयरटेल भी देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा करता है। लेकिन एयरटेल के इस दावे के पीछे विवाद भी हो चुका है। साथ ही ट्राई के डाटा में एयरटेल की स्पीड 10.7Mbps ही आती है जो जियो से कहीं कम है।

7 महीने हो गए जियो को लाॅन्च हुए

reliance jio mukesh ambani
आपको याद होगा कि पिछले साल ही 5 सितम्बर को जियो लाॅन्च हुआ था। जिसके बाद कंपनी जियो वेलकम आॅफर लेकर आई थी। उसके बाद एक के बाद एक शानदार आॅफऱ कंपनी लाती गई। वर्तमान में जियो धन धना धन आॅफर चल रहा है। हालाकिं यह शुरुआती आॅफर की तरह फ्री नहीं है। लेकिन अन्य कंपनियों के मुकाबले किफायती जरुर है।

6 लाख ग्राहक जियो रोज जोड़ रहा।

jio-4g-total-number
शुरु में फ्री आॅफर के साथ जियो को लाॅन्च करने की वजह से जियो सिम खरीदने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लग गई थी। यहां तक कि जियो की सिम मिलना भी मुश्किल हो गया था। जियो को लेकर लोगों में क्रेज इतना ज्यादा था कि कई दुकानदार तो ब्लैक में भी जियो सिम बेच रहे थे। उस समय जियो ने करोड़़ो ग्राहक जोड़ लिए थे। लेकिन आपको बता दे कि जियो का कारवां अभी रुका नहीं है और अभी भी कंपनी रोजाना 6 लाख ग्राहक जोड़ रही है। eKYC मतलब कि आधार कार्ड से सिम एक्टीवेट करने वाली प्रक्रिया लाने से सिम इश्शयू करने में तेजी आई है औऱ कतारों से मुक्ति मिली है।

5 करोड़ ग्राहक मात्र 80 दिनों में

5 crore jio
80 दिनों में पांच करोड़ ग्राहक जोड़ लेना केवल एक शुरुआती ही थी। जियो को अभी काफी आगे जाना है। हालांकि जियो की इस सफलता ने अन्य टेलीकाॅम कंपनियों को हैरान-परेशान कर दिया था जो अभी भी जारी है। जियो के रथ को रोकने के लिए अन्य टेलीकाॅम कंपनियां एकजुट होकर विरोध भी कर रही है।

10 करोड़ ग्राहक बनाने में 170 दिन लगे

Jio data
जियो ने सबसे तेजी से 10 करोड़ ग्राहक जोड़े हैं। इसके बाद भी जियो का कारवां अभी रुका नहीं है। कुछ एक्सपर्ट का कहना था कि जियो पैसा लेना शुरु करेगा तो उसके ग्राहक कम हो जाएंगे। लेकिन हुआ उल्टा और करीब 7.2 करोड़ ग्राहक पैसा देकर जियो प्राइम से भी जुड़ गए है। अब तक जियो के 11 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हो गए हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …