Monday , April 24 2017
Port to reliance Jio

एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया से रिलायंस जियो 4G में अपना नंबर MNP कैसे करें?

वर्तमान में रिलायंस जियो देश के सबसे लोकप्रिय टेलीकाॅम सर्विस प्रोवाइडर में से एक है। इसमें कोई शक भी नहीं है क्योंकि कंपनी ने अभी हाल ही में 10 करोड़ ग्राहक बना लिए है। अन्य टेलीकाॅम कंपनियां भी बाजार में अपनी पैठ बनाए रखने में हाथ-पैर मार रही है औऱ एक के बाद एक किफायती टैरिफ प्लान लेकर आ रही है। हालांकि इससे उन्हें फायदा हो रहा है यह डिबेट का मुद्दा है। आप में से कई पाठकों ने हमसे एक सवाल कई बार पूछा है कि एयरटेल/वोडाफोन औऱ अन्य नंबर से रिलायंस जियो 4G में अपने नंबर को पोर्ट कैसे करें? अगर आपको भी इस बारे में पता नहीं है तो हम इस आर्टिकल में रिलायंस जियो 4G में पोर्ट करने के बारे में बता रहे हैं।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) की मदद से किसी भी नंंबर की कंपनी बदली जा सकती है। यह प्रक्रिया दोहराने के स्टेप नीचे दिए गए है –

  • सबसे पहले तो जिस नंबर पर आप MNP करने जा रहे हैं उससे आपको एक SMS भेज रिक्वेस्ट डालनी होगी।
  • इस मैसेज में PORT लिखकर 1900 नंबर पर भेज दे।
  • इसके बाद आपको एक यूनिक पोर्टिंग कोड मिलेगा जो 15 दिन के लिए वैलिड रहेगा।
  • 15 दिन के अंदर ही किसी मोबाइल स्टोर में जाकर MNP का फाॅर्म भर दे।
  • साथ ही अपने जरुरी ID और अन्य डाॅक्यूमेंट साथ ले जाना ना भूले।
  • मोबाइल स्टोर से आपको नई रिलायंस जियो की सिम मिल जाएगी। कुछ दिनों में नई जियो की सिम एक्टिवेट हो जाएगी और पूरानी बंद हो जाएगी।

यहां यह भी ध्यान ऱखें कि एक बार आप रिलायंस जियो के लिए MNP करवा लेते हैं तो अगल 90 दिनों तक फिर से उसी नंबर पर MNP नहीं करवा पाएंगे। यह प्रक्रिया आप अपने एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन या फिर किसी भी अन्य कंपनी के नंबर के साथ दोहरा सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि एक बार जब आप SMS कर MNP के लिए रिक्वेस्ट डालते हैं तो आपकी सिम की पूरानी कंपनी अतिरिक्त वैल्यू-एडेड आॅफर देकर आपको लुभाना भी चाहेगी। लेकिन अगर आपने MNP करने का मन बना ही लिया है तो पूरानी कंपनी के बिल आदि चुका कर आगे बढ़ जाएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

video smooth banaye

डगमगाती/ अस्थिर वीडियो को स्मूथ कैसे बनाएं? जानिए क्या है वीडियो स्टेबलाइजेशन?

आपने कई बार कोई वीडियो देखते समय रिकाॅर्डिंग को डगमगाते या ऊपर-नीचे हिलते हुए देखा …