Friday , October 19 2018
reliance jio mukesh ambani

रिलायंस जियो बनी देश की सबसे बड़ी ब्राॅडबैंड कंपनी, एयरटेल दुसरे नंबर पर – TRAI

रिलायंस जियो जिसने पिछले वर्ष सितम्बर में ही अपने सर्विस देश में शुरु की थी। अब देश की सबसे बड़ी ब्राॅडबैंड कंपनी बन गया है। कंपनी का देश के करीब 40 प्रतिशत ब्राॅडबैंड बाजार में भाग है। यह जानकारी टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) ने कही है। जानकारी के मुताबिक ट्राई ने कम से कम 512Kbps स्पीड देने वाली कंपनी को आधार माना है। जिसमें वायर वाला औऱ वायरलैस ब्राॅडबैंड कनेक्शन देने वाली कंपनियां शामिल है। ट्राई की ओर से दी गई यह जानकारी इसी वर्ष फरवरी माह तक की है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर एयरटेल रहा है जो मोबाइल औऱ वायर वाला इंटरनेट कनेक्शन देश में देता है।

जानकारी के मुताबिक देश में ब्राॅडबैंड यूजर की संख्या 253.75 मिलियन से 261.31 मिलियन हो गई है। ब्राॅडबैंड यूजर की संख्या में 2.98 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसमें से भी रिलायंस जियो अभी केवल 4G मोबाइल सर्विस दे रहा है। जियो के देश में 102.84 मिलियन ग्राहक है जो देश के ब्राॅडबैंड यूजर का करीब 39.36 प्रतिशत भाग है। वहीं दूसरे नंबर पर काबिज एयरटेल के जियो से भी आधे 46.69 मिलियन यूजर है जो कुल ब्राॅडबैंड यूजर का 17.87 प्रतिशत है।

ट्राई की रिपोर्ट में जियो औऱ एयरटेल के बाद तीसरे नंबर पर वोडाफोन, चौथे पर आइडिया सेल्यूलर और पांचवे पर BSNL का नंबर आता है। वोडाफोन के देश में 32.06 मिलियन, आइडिया के 24.31 मिलियन और BSNL के 20.81 मिलियन यूजर है। वहीं बाकि बची कंपनियों के देश में 34.6 मिलियन यूजर है। इन यूजर में से ज्यादातर वायरलैस यानि कि मोबाइल ब्राॅडबैंड चलाते हैं।

देश में केवल वायरलैस ब्राॅडबैंड यूजर की संख्या की बात की जाए तो इसमें भी सबसे ऊपर रिलायंस जियो के है जिसके सभी यूजर वायरलैस यानि 4G चलाते हैं। जिसके बाद एयरटेल के 44.62 मिलियन, वोडाफोन के 32.05 मिलियन और आइडिया सेल्यूलर के 24.31 मिलियन यूजर है।

हालांकि वायर वाले ब्राॅडबैंड की लिस्ट में BSNL ने बाजी मार ली है और जियो इस लिस्ट में नहीं है। क्योंकि कंपनी ने अभी आधिकारिक रूप से खुद का वायर वाला ब्राॅडबैंड लाॅन्च नहीं किया है। इस लिस्ट में BSNL 9.95 मिलियन यूजर के साथ सबसे ऊपर है। वहीं 2.07 मिलियन यूजर के साथ एयरटेल दूसरे नंबर पर काबिज है। हालांकि ये लिस्ट जल्द ही बदल सकती है क्योंकि रिलायंस जियो भी खुद का वायर ब्राॅडबैंड को जल्द ही देश में लाॅन्च करने जा रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि यह बहुत ही आकर्षक प्लान के साथ लाॅन्च होगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …