Sunday , February 26 2017
Apple iPhone
Apple iPhone

रिपोर्ट में आया सामने ऐप्पल आईफोन इंडिया में सबसे प्रतिष्ठित मोबाइल फोन, सैमसंग दूसरे नंबर पर

मीडिया एनालिटिक्स कंपनी ब्लूबीट्स की “इंडिया के सबसे प्रतिष्ठित मोबाइल फोन ब्रांड्स 2017″ की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि ऐप्पल आईफोन इंडिया का सबसे प्रतिष्ठित मोबाइल फोन ब्रांड है। ऐप्पल आईफोन के बाद सैमसंग को दूसरे नंबर पर लिस्ट में रखा गया है। जिसके बाद तीसरे नंबर पर घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स का नंबर है। ब्लूबीट्स ने यह रिपोर्ट बिजनेस इंटेलीजेंस कंपनी TRA रिसर्च के साथ मिलकर तैयार की है।

इंडिया के सबसे प्रतिष्ठित मोबाइल फोन ब्रांड्स की प्रवक्ता पूरा कौरा ने बताया कि ” प्रतिष्ठा को पैसे की तरह देखा जा सकता है जहां एक ब्रांड पाॅजीटिव एक्शन, कम्यूनिकेशन और अन्य तरीकों से कमाते हैं। रेपुटेशन या प्रतिष्ठा को लगातार बनाए रखते हुए आंकलन करते हुए बढाना होता है। इस बिखरी हुई मोबाइल फोन इंडस्ट्री में जहां कई तरह के ब्रांड ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों का ध्यान खींचने में लगे हुए है। वहीं ग्राहक किसी भी ब्रांड की प्रतिष्ठा के आधार पर उसके प्राॅडक्ट खरीद रहे हैं। ”

माइक्रोमैक्स के बाद चीनी कंपनी शाओमी चौथे नंबर पर रही। वहीं पांचवे नंबर पर फिनलैण्ड की कंपनी नोकिया का नंबर आता है। वहीं लेनोवो छठे, हुवई सातवे और मोटोरोला आठवें नंबर पर रहा। रिपोर्ट में 12 विभिन्न देशों को 72 मोबाइल फोन ब्रांड की लिस्ट तैयार की गई थी। जिसमें 29 भारतीय ब्रांड ने भी जगह बनाई। लिस्ट में 15 चीनी ब्रांड समेत 8 यूनाइटेड स्टेट्स के भी ब्रांड शामिल थे। LG और इंटेक्स टेक्नोलोजी नौंवे और दसवें स्थान पर रही।

इस रिपोर्ट के लिए 1 नंवबर 2015 से 31 अक्टूबर 2016 तक देश के 9 शहरों में विभिन्न प्रमुख अंग्रेजी और हिन्दी समाचार पत्रों, मैगजीन आदि में मीडिया और उपभोक्ताओं की धारणाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

Check Also

Sachin Tendular Smartron

स्मारट्रोन लाॅन्च कर सकता है सचिन तेन्दुलकर स्मार्टफोन ब्रांड

एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वदेशी स्मार्टफोन कंपनी स्मारट्रोन जल्द सचिन तेंदुलकर ब्रांड वाला मोबाइल फोन …