Friday , May 26 2017
Google Reliance JIo

किफायती फोन बनाने के लिए रिलायंस जियो ने गूगल से मिलाया हाथ

एक रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकाॅम कंपनी रिलायंस जियो गूगल के साथ काम कर रही है। दोनों कंपनियां मिलकर एक किफायती स्मार्टफोन बना रही है। दोनों कंपनियाें इस वर्ष के अंत तक एक किफायती फोन लाॅन्च कर सकती है। जिसमें गूगल की ब्रांडिंग होगी और जियो 4G सिम सपोर्ट करेगा। एक ओऱ गूगल की ब्रांडिंग से जियो को लेटेस्ट तकनीक और साॅफ्टवेयर वाला स्मार्टफोन अपने ग्राहकों के लिए मिलेगा। जिससे वह अपने नेटवर्क को तेजी से फैला सकेगा। वहीं दूसरी ओर गूगल जियो के नेटवर्क का फायदा उठा सकेगा।

स्मार्टफोन के अलावा दोनों कंपनियां टेलीकाॅम स्मार्ट टीवी सर्विस पर भी काम कर रही है। इसे भी इसी वर्ष लाॅन्च करने की संभावना जताई जा रही है। गौरतलब है कि इससे पहले जियो ने चीनी कंपनियों के साथ मिलकर अपने LYF स्मार्टफोन भी बाजार में उतारे थे। जियो कई चीनी कंपनियों के साथ मिलकर पहले से काम भी कर रहा है। इन चीनी कंपनियों में फाॅक्सकाॅन, ZTE, CK टेलीकाॅम, विंगटेक औऱ टिनो मोबाइल भी शामिल है।

गूगल की साझेदारी से बन रहे फोन में जियो कई तरह के आकर्षक आॅफर ग्राहकों को दे सकता है। जियो अनलिमिटेड वाॅइस औऱ वीडियो काॅलिंग के अलावा फ्री ऐप सबस्क्रिप्शन पहले से दे रहा है। गूगल जियो के साथ साझेदारी कर उन लोगों तक भी पहुंचना चाहता है जिनके पास अभी भी इंटरनेट नहीं पहुंचा है। किफायती स्मार्टफोन देकर गूगल उन लोगों तक इंटरनेट पहुंचा सकता है। जिससे कि इसके यूजरबेस में भी बढ़ोतरी होगी।

देश में दूर-दराज के इलाकों तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए गूगल ने पहले से कई तरह की मुहिम छेड़ रखी है। इसके साथ ही कुछ समय पहले गूगल ने एंड्राॅयड वन स्मार्टफोन भी लाॅन्च किए थे। जो फीचर फोन से कुछ महंगे थे और स्मार्टफोन की तरह ही थे। कम स्पेशिफिकेशन वाले ये स्मार्टफोन शुरुआती कीमत के थे और इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में बेहतर थे। जियो के साथ साझेदारी कर गूगल इसी पहले को आगे बढ़ाना चाहता है। एंड्राॅयड वन के लिए गूगल ने कई कंपनियों से साझेदारी की थी। लेकिन इस नए प्रोजेक्ट में कंपनी ने केवल जियो से ही साझेदारी की है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

xiaomi redmi 4

शाओमी ने लाॅन्च के 8 मिनट में ही बेच डाले ढाई लाख रेडमी 4 स्मार्टफोन

चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने अपना नया फोन रेडमी 4 केवल अमेजन इंडिया पर लाॅन्च …