Tuesday , May 21 2019
PornHub virus

स्मार्टफोन में नकली पोर्नहब ऐप डाउनलोड करना पड़ सकता है महंगा, रिसर्च में खुलासा

हैकर्स आपके मोबाइल को हैक करने और डाटा चोरी करने के लिए नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं। अब ऐसा ही एक नया तरीका हैकर्स ने पोर्न के जरिए ढूंढा है। पोर्नहब नाम की वेबसाइट का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा। वेबसाइट की लोकप्रियता को भुनाने के लिए हैकर्स ने नकली पोर्नहब नाम की ऐप्स बनाई है, जिसे अगर आप अपने मोबाइल में इंस्टाॅल कर लेवें तो ये फोन को बरबाद करने की क्षमता रखती है।

गूगल अपने प्ले स्टोर पर पोर्न ऐप्स आॅफर नहीं करता है। इसलिए यूजर को पोर्नहब नाम की ऐप को अन्य तरीकों जैसे APK की मदद से डाउनलोड करना पड़ता है। इसके लिए कई यूजर गूगल पर पोर्नहब APK डाउनलोड सर्च करते हैं और ऐप को किसी भी वेबसाइट से डाउनलोड भी कर लेते हैं। लेकिन कई बार ये तरीका उल्टा भी पड़ सकता है और आप अपने फोन का कंट्रोल भी खो सकते हैं।

स्लोवाकिया की एक साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के खोजकर्ताओं ने यह नई बात खोजी है। उनके अनुसार ये नकली पोर्नहब ऐप खासतौर पर मोबाइल यूजर को धोखा देने के लिए बनाई गई है। एक बार इन्हें अपने एंड्राॅयड स्मार्टफोन में इंस्टाॅल करने के बाद ये फोन को ही लाॅक कर देती है। जिसके बाद यूजर खुद अपने ही फोन को अनलाॅक नहीं कर पाता है।

खोजकर्ताओं के मुताबिक ये पोर्न ऐप्स एक तरह का मालवेयर है जो एक बार फोन में इंस्टाॅल होने के बाद “Checked for virus” नाम की वार्निंग देता है। इस वार्निंग को फाॅलो करने के बाद वायरस चैक करने की बजाय यह कई रेनसमवेर इंस्टाॅल कर देता है और आपके फोन को अपने कंट्रोल में लेकर उसे लाॅक कर देता है। फिर लाॅक खोलने के लिए 100 डाॅलर बिटकाॅइन पैसा मांगता है। यहां तक के पैसा देने के बाद भी हैकर यूजर का डाटा नहीं लौटाते हैं।

ऐसे बनाएं एंड्राॅयड स्मार्टफोन को सुरक्षित

इस तरह के हैक से बचने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं।
– अपने स्मार्टफोन में APK इंस्टाॅल करने से पहले छानबीन कर लें
– हमेशा ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करने की कोशिश करें।
– स्मार्टफोन में एंटीवायरस इंस्टाॅल करे और इसे समय-समय पर अपडेट करते रहें।
– अपने डाटा का हमेशा बैकअप रखे।
– मोबाइल पर पोर्न डाउनलोड करने से बचें।

Source – TNW

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …