Tuesday , September 26 2017
video smooth banaye

डगमगाती/ अस्थिर वीडियो को स्मूथ कैसे बनाएं? जानिए क्या है वीडियो स्टेबलाइजेशन?

आपने कई बार कोई वीडियो देखते समय रिकाॅर्डिंग को डगमगाते या ऊपर-नीचे हिलते हुए देखा होगा।यह आपको पता ही होगा कि ऐसा रिकाॅर्डिंग करते समय कैमरा हिल जाने के कारण होता है। कैमरा बार-बार हिलने से वीडियो रिकाॅर्डिंग स्मूथ नहीं आती है। इस तरह की वीडियो अस्थिर होती है और देखने में अजीब लगती है। स्टेबलाइजेशन (स्थिरिकरण) सपोर्ट ना करने वाले कैमरे से रिकाॅर्डिंग करने पर वीडियो हिलता हुआ दिखने के साथ ही धुंधला भी लगता है। लेकिन आजकल कई ऐसे स्मार्टफोन और कैमरे आ रहे हैं जो जिनसे आप भागते हुए भी रिकाॅर्डिंग करें तो भी वीडियो स्थिर और स्मूथ आता है।

फोटो-वीडियो लेने के लिए भी कई स्मार्टफोन औऱ कैमरों में आॅप्टीकल इमेज स्टेबलाइजेशऩ (OIS) नाम का फीचर होता है। जिससे कि फोटो धुंधली नहीं होती और पिक्चर की क्वालिटी बनी रहती है। नई तकनीक के साथ शानदार क्वालिटी के वीडियो आदि कैप्चर किए जा सकते हैं। लेकिन हम में से कई लोगों के पास लेटेस्ट स्मार्टफोन आदि नहीं होते हैं और कई बार पूराने डिवाइस से ही काम चलाना पड़ता है। जिनसे वीडियो बनाते हुए स्मूथ नहीं आती है और वीडियो साफ नहीं दिखती है। देश में 10 हजार रुपए के आसपास कीमत वाले डिवाइस सबसे ज्यादा बिकते हैं जिनमें इस तरह के लेटेस्ट फीचर बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। इस तरह से इनसे रिकाॅर्ड किया गया वीडियो स्थिर नहीं दिखता है।

लेकिन क्या आपको पता है पूराने या दोयम दर्जे के कैमरे से रिकाॅर्ड किए गए डगमगाते या अस्थिर वीडियो को भी स्मूथ बनाया जा सकता है। सर्च इंजन कंपनी गूगल ने अपनी गूगल फोटोज में एक नया फीचर जोड़ा है। गूगल ने अपनी इस ऐप को बहुत ही शानदार अपडेट दी है। जिसमें वीडियो को रिकाॅर्ड करने के बाद भी आप उसे गूगल फोटो में अपलोड कर स्मूथ बना सकते हैं। यह फीचर गूगल फोटोज के 2.13 वर्जन पर उपलब्ध है। यह फीचर इस्तेमाल में बहुत आसान भी है।

नीचे दिए गए वीडियो में आप स्कीइंग करते हुए आदमी को देख सकते हैं। उसके पीछे ही दूसरे स्कीइंग करने वाले आदमी ने यह वीडियो रिकाॅर्ड किया है। स्कीइंग करते समय वीडियो रिकाॅर्ड करने से यह वीडियो स्मूथ नहीं आई है औऱ दिखने में अजीब लगती है। ऊपर वाला वीडियो आॅरिजनल रिकाॅर्डिंग है। लेकिन इसी रिकाॅर्डिंग को गूगल फोटोज ऐप से स्टेबलाइज करने के बाद आप पाएंगे कि वीडियो पूरी तरह साफ बन गई है और अब बिल्कुल स्मूथ है। नीचे वाली वीडियो गूगल फोटोज स्टेबलाइजेशन के साथ है।

आॅरिजनल वीडियो रिकाॅर्डिंग

वीडियो रिकाॅर्डिंग गूगल फोटोज के बाद

ऊपर दी गई दोनों वीडियो देखने के बाद आपको पता लग ही गया होगा कि वीडियो को स्मूथ बनाने के मामले में गूगल ने अपनी फोटोज ऐप में कितना शानदार फीचर दिया है। ठीक इसी तरह किसी पार्टी या शादी में डांस करते समय या खेलते समय आदि में की गई रिकाॅर्डिंग को भी आप स्मूथ बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको गूगल फोटोज ऐप का 2.13 वर्जन डाउनलोड करना होगा। एक बार ऐप डाउनलोड करने के बाद मनचाहे वीडियो को सलेक्ट करें और इसे गूगल फोटोज के साथ खोले। जिसके बाद आपको नीचे एक पेन बटन दिखाई देगा। जिससे आप वीडियो एडिट कर सकते हैं। नीचे ही आपको स्टेबलाइज बटन दिखाई देगा जिससे आप वीडियो को स्मूथ बना पाएंगे। इसे सलेक्ट करने पर बाकि काम यह खूद कर देगा।

वीडियो को इस ऐप से स्मूथ बनाते समय यह भी ध्यान रखें कि इस काम में समय भी लग सकता है औऱ यह आपके वीडियो क्लिप की लंबाई पर निर्भर करेगा। इसलिए अगर आपके स्मार्टफोन के कैमरे में स्टेबलाइजेशन फीचर नहीं है तो इस ऐप की मदद से आप अपनी वीडियो को स्मूथ बना सकते हैं। इस फीचर के बारे में आपका क्या सोचना है, हमें कमेंट कर जरुर बताएं। इसके साथ ही हमें अपने सुझाव और राय कमेटं कर बताते रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Telecom tower

क्या मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से कैंसर होता है? जानिए अापके क्षेत्र के टाॅवर सुरक्षित है या नहीं?

मोबाइल टाॅवर रेडिएशन से स्वास्थ्य पर असर होता है या नहीं? यह सवाल कई लोगों …